Home धर्म Yogini Ekadashi 2023: किस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी का व्रत, जानें...

Yogini Ekadashi 2023: किस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी का व्रत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त और विधि

0
Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023

Yogini Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार योगिनी एकादशी Yogini Ekadashi आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। इस व्रत का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। इस दिन भक्त व्रत करके भगवान विष्णु को प्रसन्न करते है। जो भी भक्त इस दिन भगवान विष्णु Lord Vishnu के लिए व्रत करते है उन्हें सभी तरह के पापों से मोक्ष मिल जाता है। आज इस आर्टिकल में आपको इस व्रत को किस दिन Yogini Ekadashi Date और किस प्रकार से पूजा Yogini Ekadashi vidhi की जाती है और उसे होने वाले फायदों Yogini Ekadashi vrat benefits के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़ें: Jagannath Rath Yatra 2023: क्या आपको पता है जगन्नाथ रथ यात्रा के पीछे की अनसुनी , अनकहीं और अकल्पनीय कहानी, जानें कब से होगी शुरु

किस दिन है योगिनी एकादशी का व्रत

योगिनी एकादशी का व्रत आज यानि 13 जून के सुबह से 09: 28 पर शुरू होगा और अगले दिन यानि 14 जून को सुबह 08:28 पर इस व्रत ता शुभ समय खत्म हो जाएगा।

भक्त किस समय खोल सकते हैं अपना उपवास

योगिनी एकादशी का व्रत पूरा होने के बाद भक्तजन अपना व्रत 15 जून यानि गुरूवार को खोल सकते है। व्रत को खोलने का शुभ मुहुर्त सुबह 05:23 से लेकर 08:10 तक है। जिन भी भक्तों ने भगवान विष्णु के लिए है व्रत रखा है , वह मुहुर्त के अनुसार ही अपने व्रत को खोलें।

योगिनी एकादशी व्रत में किस प्रकार करते हैं पूजा-पाठ

योगिनी एकादशी का जिस दिन व्रत रखा जाता हैं उससे एक दिन पहले से ही भक्त प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते हैं। व्रत करने वाले दिन भक्त सुबह उठकर स्नान करनें के बाद पीले वस्त्र पहनकर भगनाव विष्णु जी की पूजा पाठ करते हैं और विष्णु जी की कथा को भी पढ़ते हैं। पूजा समाप्त होने के बाद भक्त अपने लिए मनोकामना करते हैं। इस दिन भक्त दान-पुण्य भी काफी करते है। इसें भक्त केवल जल को ही ग्रहण कर सकते हैं।

योगिनी एकादशी का उपवास रखने से  होने वाले फायदें

इस दिन का व्रत रखने से भगवान विष्णु और शिव जी अपने भक्तों से काफी खुश होते हैं। उपवास रखें हुए भक्तों को विष्णु जी के द्वारा फल की प्राप्ति होती है। इस दिन व्रत रखने से भक्तों के सभी पाप को माफ कर दिया जाता है। इस दिन व्रत रखने से मिलने वाले पुण्य 80 हजार पंडितों को भोजन कराने के बराबर माना जाता है।

ये भी पढ़ें: PM Modi के अमेरिका दौरे का क्रेज, न्यूजर्सी के एक रेस्तरां ने बना डाली स्पेशल ‘मोदी जी’ थाली, खूब पसंद कर रहे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version