Home एजुकेशन & करिअर अनिल सहस्रबुद्धे ने DME आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

अनिल सहस्रबुद्धे ने DME आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

DME चैंपियनिंग इन्क्लूसिविटी: इंटरडिसिप्लिनरी पर्सपेक्टिव्स ऑन डिसेबिलिटी राइट्स एंड सोशल जस्टिस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को प्रो (डॉ) अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच, एनएएसी, एनबीए की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष और एआईसीटीई के पूर्व अध्यक्ष की सम्मानित उपस्थिति से सम्मानित किया गया

0
dmi
dmi

DME: दिव्यांगजनों के अधिकारों के बारे में जनमानस में जागरूकता लाकर भारत 2047 तक सच्चे रूप में एक विशिष्ट भारत की ओर अग्रसर होगा: प्रोफेसर ( डॉ.) अनिल सहस्रबुद्धे ने डीएमई, नोएडा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में संबोधित किया।

चैंपियनिंग इन्क्लूसिविटी

इंटरडिसिप्लिनरी पर्सपेक्टिव्स ऑन डिसेबिलिटी राइट्स एंड सोशल जस्टिस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को प्रो (डॉ) अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच, एनएएसी, एनबीए की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष और एआईसीटीई के पूर्व अध्यक्ष की सम्मानित उपस्थिति से सम्मानित किया गया, जिनके विचारोत्तेजक संबोधन ने समाज को समावेशिता के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थानों को हितधारकों के बीच विकलांगता अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सालाना एक सप्ताह के लिए अनुभव शिविर आयोजित करना चाहिए। दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (जीजीएसआईपी यूनिवर्सिटी, दिल्ली से संबद्ध), नोएडा में 26 मई 2024 को नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम में “चैंपियनिंग इन्क्लूसिविटी: इंटरडिसिप्लिनरी पर्सपेक्टिव्स ऑन डिसेबिलिटी राइट्स एंड सोशल जस्टिस “ पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया।

निपमैन फाउंडेशन के सीईओ और व्हील्स फॉर लाइफ के संस्थापक श्री निपुण मल्होत्रा ने विकलांगता पर बहुमूल्य जानकारी दी


निपमैन फाउंडेशन के सीईओ और व्हील्स फॉर लाइफ के संस्थापक श्री निपुण मल्होत्रा ने विकलांगता पर बहुमूल्य जानकारी दी तथा विकलांग व्यक्तियों के लिए संवैधानिक संरक्षण की आवश्यकता और महत्व पर ध्यान आकर्षित किया । रोटरैक्ट क्लब, नोएडा के अध्यक्ष रोटरैक्ट आशुतोष सिंघल, टाइमटूग्रो मीडिया की सीईओ संस्थापक और उपाध्यक्ष डॉ. शशि शर्मा, चंडीगढ़ की एनएमआईएमएस यूनिवर्सिटी की एसोसिएट डीन प्रो. ( डॉ.) रश्मि खुराना नागपाल और डीएमई के अध्यक्ष श्री विपिन साहनी ने विकलांग व्यक्तियों की सामाजिक धारणाओं और विभिन्न सैद्धांतिक दृष्टिकोणों से समावेशिता को अपनाने की नैतिक अनिवार्यता पर अपने दृष्टिकोण से सम्मेलन को समृद्ध किया।


उद्घाटन समारोह में माननीय न्यायमूर्ति भंवर सिंह, महानिदेशक, डी.एम.ई., तथा प्रो. (डॉ.) रविकांत स्वामी, निदेशक, डी.एम.ई. उपस्थित थे। विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 पर केंद्रित संबोधन ने समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए सम्मेलन की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। इस प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में, सम्मानित अतिथियों को पौधे देकर सम्मानित किया गया, जो एक समावेशी और समतामूलक समाज के पोषण के लिए सम्मेलन के समर्पण को दर्शाता है। कुल मिलाकर, समावेशिता को बढ़ावा देने पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने विकलांग व्यक्तियों के लिए एक अधिक समावेशी दुनिया को बढ़ावा देने की दिशा में संवाद, जागरूकता और कार्रवाई योग्य कदमों के लिए उत्प्रेरक का काम किया।


अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत एक तकनीकी सत्र से हुई जिसकी अध्यक्षता सुश्री शाहीन मलिक और श्री अली जिया कबीर चौधरी ने की जिसका विषय था “समावेशीपन को सशक्त बनाना: सीमाओं और अनुशासनों के पार विकलांग अधिकारों को जोड़ना। दूसरे तकनीकी सत्र में व्यापक शोध और सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता पर जोर देते हुए महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएँ प्राप्त हुईं। प्रो. (डॉ.) वीपी तिवारी की अध्यक्षता और डॉ. केके द्विवेदी की सह-अध्यक्षता में दूसरे सत्र में “सीमाएँ तोड़ना: संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय ढाँचों के तहत कानून, हिंसा और प्रजनन स्वायत्तता के संदर्भ में समावेशी शिक्षा और विकलांग अधिकार” पर चर्चा की गई, जिसमें कानूनी वकालत और नीति सुधार के महत्व पर प्रकाश डाला गया। दोनों सत्र सम्मेलन के लक्ष्य के अनुरूप थे, जो समावेशिता को बढ़ावा देना और विकलांगता अधिकारों की अंतःविषय समझ को बढ़ावा देना है।

सम्मेलन में 14 ऑनलाइन तकनीकी सत्र भी आयोजित किए गए


सम्मेलन में 14 ऑनलाइन तकनीकी सत्र भी आयोजित किए गए, जिनमें समावेशी शिक्षा, राष्ट्रीय कानूनी ढांचे, विकलांगता की धारणा पर मीडिया का प्रभाव और प्रजनन स्वायत्तता जैसे विषयों पर चर्चा की गई। इन सत्रों में व्यापक शोध और सरकारी पहलों पर जोर देते हुए पेपर प्रस्तुतियाँ और चर्चाएँ आयोजित की गईं। सत्र 15 की अध्यक्षता डॉ. रुचि सपहिया और डॉ. परीक्षित ने की। सिरोही ने विकलांगता अधिकारों और सामाजिक न्याय में अंतरसंबंध पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें विकलांग महिलाओं, सामाजिक सुरक्षा लाभ, हिंसा, आर्थिक न्याय और विकलांगता मॉडल जैसे मुद्दे शामिल थे। प्रो. (डॉ.) कविता सोलंकी और डॉ. बलविंदर कौर के नेतृत्व में तकनीकी सत्र 8 में विकलांगता के प्रति न्यायिक प्रतिक्रियाओं की खोज की गई, जिसमें सक्रियता, विधायी सुधार, सीखने की विकलांगता का आकलन, कार्यस्थल समावेशिता और कार्यान्वयन अंतराल शामिल हैं। कुल मिलाकर, संगोष्ठी का उद्देश्य अंतःविषय संवाद को बढ़ावा देना, समावेशी नीतियों को बढ़ावा देना और विकलांगता अधिकारों और सामाजिक न्याय को आगे बढ़ाना था, एक अधिक न्यायसंगत समाज के लिए प्रयास करना जहां हर कोई कामयाब हो सके और सार्थक रूप से योगदान दे सके।


सम्मेलन के समापन समारोह में, डीएमई के महानिदेशक माननीय न्यायमूर्ति भंवर सिंह और डीएमई लॉ स्कूल के प्रमुख डॉ. आरके रंधावा द्वारा विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए गए। रिसर्च स्कॉलर श्रेणी में, गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के डॉ. हितेश कुमार ठक्कर, डॉ. मैरिसपोर्ट ए और श्री नकुल साहा को उनके शोधपत्र “बैंकिंग लेनदेन में दृष्टिबाधित बैंक ग्राहकों के लिए अनिवार्य हस्ताक्षर: चुनौतियां और समाधान” के लिए सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त, छात्र श्रेणी में सुश्री के. श्रुथा को मान्यता प्रदान की गई। सेविता स्कूल ऑफ लॉ से कीर्थी और सुश्री श्रीनिथी केएम को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा, श्री ऋषभ मल्होत्रा को “चैंपियनिंग इंक्लूजन: द यूनाइटेड नेशंस रोल इन एडवांसिंग डिसेबिलिटीज राइट्स ग्लोबली” पर उनके अनुकरणीय शोध के लिए ऑफ़लाइन पुरस्कार प्रदान किए गए। सुश्री मुस्कान ग्रोवर और श्री दीपक को उनके संबंधित योगदानों के लिए सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र पुरस्कार प्रदान किए गए: “अदृश्य पीड़ित: विकलांग महिलाओं के खिलाफ हिंसा को संबोधित करना” छात्र श्रेणी और शोध विद्वान श्रेणी में, जिसमें विकलांगता अधिकारों और सामाजिक न्याय से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने में उनके काम के महत्व पर प्रकाश डाला गया। सम्मेलन का समापन संकाय संयोजक सुश्री श्रीदुर्गा टीएन द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version