Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरCareer counselor के तौर पर बनाए अपना करियर और कमाएं महीने के...

Career counselor के तौर पर बनाए अपना करियर और कमाएं महीने के लाखों रुपयें, यहां जानिए इससे जुड़ी जानकारी

Date:

Related stories

Career counselor : युवाओं को 12वीं के बाद अपने करियर के चुनाव में बहुत दिक्क्तें आती हैं। युवा को यह समझ में नहीं आता है कि किस क्षेत्र में इस समय नौकरी के सबसे ज्यादा स्कोप हैं। ऐसे में 12वीं के बाद अपने कोर्स के निर्धारण को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं। कई बार सही तरीके के कोर्स की चुनाव नहीं होने की वजह से उन्हें अच्छी नौकरी भी नहीं मिल पाती। लेकिन आज के समय में युवाओं के लिए करियर बनाने के बहुत से रास्ते खुले हुए हैं।

अगर आप भी अपने करियर को लेकर चिंतित हैं तो सबसे पहले अपनी हॉबी को जानना होगा और उसपर दिन – रात मेहनत करके उसे ही अपना कमाई का जरिया बनाना होगा। बता दें कि अगर आप में लोगों की समस्या को खत्म करने का टेलेंट हैं तो आपके लिए नौकरी करने का शानदार अवसर है। इस टैलेंट के द्वारा लाखों की कमाई की जा सकती है।

काउंसर के तौर पर बनाए करियर

अगर आप में पेशेंस रखने की क्षमता है और आप दूसरों की बातों को ध्यान से सुनकर उनकी समस्या को चुटकियों में खत्म कर देते हैं तो एक काउंसलर के तौर पर अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं। बता दें कि आज के समय में काउंसलर के तौर पर अलग – अलग क्षेत्रों में अच्छी नौकरी मिल सकती है। बता दें कि एजुकेशनल, हेल्थ, फैमिली या रिलेशनशिप आज के समय में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्षेत्र हैं। काउंसलर के तौर पर नौकरी करने से कहीं न कहीं लोगों की मदद करने का एक जरिया भी मिल जाता है।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

काउंसलर बनने के लिए क्या करें :-

काउंसलर के लिए 12वीं के बाद किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला लेना होगा। इसका बैचलर डिग्री के रूप में कई कोर्स चल रहे हैं जैसे साइकोलॉजी या बीएससी इन साइकोलॉजी। इसके लिए कुछ कॉलेज अपना एग्जाम भी करवाते हैं इच्छुक छात्र पहले से आवेदन करके इसमें दाखिला ले सकते हैं।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories