Home एजुकेशन & करिअर Delhi University: अब फाइन आर्ट जैसे विषय में भी PhD की डिग्री...

Delhi University: अब फाइन आर्ट जैसे विषय में भी PhD की डिग्री दे सकेगा DU! जानें पूरी खबर

अगले शैक्षणिक वर्ष से फाइन आर्ट जैसे विषय में प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान दिल्ली विश्वविद्यालय पीएचडी की डिग्री उपलब्ध करा सकता है।

0
Delhi University
Delhi University

Delhi University: प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान दिल्ली विश्वविद्यालय अपने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जाना जाता है। इसको लेकर छात्रों व अन्य का मानना है कि इस संस्थान का हिस्सा वही बन सकता है जो मेरिट में आता हो। सीधे शब्दों में कहें तो पढ़ाई में तेज-तर्रार छात्र ही इस संस्थान का हिस्सा बन सकते हैं। बता दें कि इस संस्थान का हिस्सा बनने के लिए एन्ट्रेंस परीक्षा देनी होती है उसके बाद कट-ऑफ जारी होने के बाद छात्र इसमें दाखिला ले पाते हैं। खबर आई है डीयू फाइन आर्टस जैसे विषयों में भी पीएचडी का डिग्री उपलब्ध कराने जा रहा है। इसकी शुरुआत अगले शैक्षणिक वर्ष से की जा सकती है।

अगले शैक्षणिक वर्ष से शुरू की जा सकेगी पढ़ाई

खबरों की माने तो अगले शैक्षणिक वर्ष से डीयू (DU) फाइन आर्ट जैसे विषयों में पीएचडी की डिग्री भी दे सकेगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय के एक्सक्यूटिव काउंसिल ने अपना निर्णय दिया है। इसमें फैकल्टी के तौर पर म्यूजिक और फाइन आर्ट के फैकल्टी मौजूद रहेंगे और छात्रों के शिक्षा का ख्याल रखेंगे।

बीते दिनों ही डीयू ने स्नातक के दाखिले के लिए जारी किया था अंतिम लिस्ट

अभी बीते कुछ दिनों पहले की ही बात है जब डीयू ने अपने स्नातक पाठ्यक्रम के लिए छात्रों के दाखिले के लिए अपनी अंतिम सूची जारी की थी। इसके तहत 7 हजार से अधिक सीटों के स्थान पर 11656 सीटे आवंटित की गई हैं। बता दें कि यह दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए अंतिम राउंड की सूची है। हालाकि इसके बाद भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कई सारे छात्र अपनी सीटों को छोड़ देते हैं ऐसे में कुछ सीटे खाली रह जाएंगी जिसके लिए अलग से नोटिपिकेशन जारी किया जाएगा।

26 अगस्त के बाद जान सकेंगे रिक्त सीटों की संख्या

बता दें कि वो छात्र जो अभी भी कट-ऑफ लिस्ट से बाहर हैं और डीयू में दाखिला लेना चाहते हैं वो 26 अगस्त के बाद डीयू की साइट चेक करते रहें। दरअसल इस तारिख के बाद जिन छात्रों ने अपना विषय न मिल पाने या अन्य कारणों से विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं लेने का निर्णय लिया है उनकी सीट रिक्त घोषित की जाएगी। विश्वविद्यालय अपनी साइट पर इसके संबंध में जानकारी दे सकता है। ऐसे में वो छात्र जो हल्के अंतर से दाखिला पाने से चुके हैं उनके लिए दाखिले लेने का बढ़िया मौका मिल सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version