Tuesday, October 22, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरDo You Know: आखिर कॉफी के बैग पर क्यों बने होते हैं...

Do You Know: आखिर कॉफी के बैग पर क्यों बने होते हैं छेद, जानें Interesting Facts

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Do You Know: कॉफी लवर से कॉफी के विषय में कुछ भी पूछ लो उन्हें पता ही होता है। वहीं जो लोग कॉफी के शौकीन होते हैं उन्हें पता होता है कॉफी के बैग पर छोटी-छोटी छेद के विषय में। लेकिन आपने कभी गौर किया है कि ये छेद क्यों होते हैं। इसके पीछे की वजह आखिर क्या है। तो आइए आज कुछ रोचक बातें जानते हैं और समझते हैं कि कॉफी के पेपर बैग पर छोटी-छोटी छेदें क्यों होती है।

फ्लेवर बरकरार रखने के लिए होता है छेद

अगर कॉफी की फ्लेवर ही खत्म हो जाए तो फिर उसे कोई पीना पसंद ही नहीं करता है। कॉफी एक बेहद बेहतरीन और खुशबू से भरा हुआ पेय पदार्थ होता है। कॉफी के दीवाने अक्सर फ्लेवर और खुशबू का ख्याल रखते हैं। आपको बता दें, कॉफी के बैग पर रहने वाली छेद भी उसके फ्लेवर को बरकरार रखने में मदद करती है। इससे कॉफी की खुशबू बिल्कुल तरोताजा और बेहतरीन रहती है। वहीं इसके फ्लेवर में भी किसी भी प्रकार की कमी नहीं देखी जाती है।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

कॉफी फ्लेवर के लिए बेहद जरूरी है छेद

कॉफी लवर अक्सर कॉफी का सेवन उसके फ्लेवर और स्वाद के लिए करते हैं। इसलिए उनके स्वाद का ख्याल रखने के लिए कॉफी के बैग में छेद का इस्तेमाल किया जाता है।

आपको बता दें, ये करना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब कॉफी बीन्स को फ्राई करते हैं तो समय के साथ उसमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकलते रहता है। इस सभी प्रक्रिया को डी-गैसिंग कहा जाता है। इसलिए सभी कॉफी बैग पर छेद बनाया जाता है। इससे कॉफी का फ्लेवर बरकरार रहता है। क्योंकि छेद के कारण कार्बन डाइऑक्साइड निकलता रहता है और ऑक्सीजन अंदर आते रहता है। इससे फ्लेवर में किसी भी प्रकार की कमी नहीं देखी जाती है। इसलिए कॉफी बैग में छेद बहुत जरूरी है वरना स्वाद में अंतर देखने को मिलता है और फ्लेवर भी खराब होने लगता है।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories