Sunday, October 20, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरIIMT University: 50वें विश्व वन्यजीव दिवस पर स्कूल ऑफ मीडिया फिल्म्स एंड...

IIMT University: 50वें विश्व वन्यजीव दिवस पर स्कूल ऑफ मीडिया फिल्म्स एंड टेलीविजन स्टडीज में सेमिनार का आयोजन

Date:

Related stories

IIMT University: मेरठ विश्वविद्यालय में छात्र अपना करियर बनाने के लिए आते हैं। यहां से दुनिया को बदलने का सपना लेकर निकलते हैं। मगर आप दुनिया को तब बदलेंगे जब दुनिया बचेगी। इंसान की महत्वाकांक्षा पर्यावरण और वनस्पति के लिए घातक साबित हो रही है। 50वें विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर आईआईएमटी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ फिल्म मीडिया एंड टेलीविजन स्टडीज और ग्लोबल सोशल कनेक्ट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सेमिनार में डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर राजेश कुमार ने यह विचार रखे।

वन्यजीवों के प्रति जागरुकता लाने को प्रेरित

आईआईएमटी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ  मीडिया फिल्म्स एंड टेलीविजन स्टडीज में 50वें विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आईएफएस राजेश कुमार ने छात्रों से समाज में वन्यजीवों के प्रति जागरुकता लाने को प्रेरित किया। उन्होंने वन्यजीवों के विषय में छात्रों से जानकारी का दायरा बढ़ाने को कहा। 25 सालों से अधिक समय से वन्यजीव संरक्षण से जुड़े हुए वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट और डिप्टी चीफ वेटेनरी ऑफिसर डाॅ राकेश कुमार सिंह ने सांपों या बाकी वन्यजीवों को मारने की जगह उन्हें बचाने की आवश्यकता बताई। छात्रों के सभी सवालों के जवाब और जिज्ञासाओं को शांत करते हुए डाॅ राकेश ने वन्य जीवों के संरक्षण के लिए मेरठ और देश भर में चल रहे प्रयास भी साझा किए।

Also Read: Holi: विलुप्त होते जा रहे फगुआ के फनकार, शहरों से ही नहीं गावों से भी गायब हो गए राग और ढोलक की थाप

आने वाली नस्लों के लिए सांस लेने लायक भी नहीं बचेगा पर्यावरण 

ग्लोबल सोशल कनेक्ट के संस्थापक और सिविल एकेडमी के चेयरमैन अभिषेक शर्मा ने छात्रों से कहा की अगर अभी की पीढ़ी जंगलों को बचाने के लिए आगे नहीं आई तो आने वाली नस्लों के लिए सांस लेने लायक पर्यावरण भी नहीं बचेगा। उन्होंने इसी पीढ़ी से अपनी वन संपदा को बचाने के लिए आगे आने का आह्वान किया। ग्लोबल सोशल कनेक्ट की प्रेजिडेंट रिचा सिंह ने छात्रों के साथ वन्यजीवों और जंगलों के बारे में कुछ सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। सवाल-जवाब राउंड में रितिका धामा, निहार रस्तोगी, मोहम्मद मुस्तकीम जैदी, ईशा जैन, हर्षित, आंचल चैधरी, साक्षी प्रजापति, साक्षी बालियान, हर्ष, शिवानी यादव, उबैद रिजवान और मान्या शर्मा ने सभी सवालों के सही जवाब दिए। सही जवाब देने वाले छात्रों को उनकी जागरूकता के लिए मेडल और प्रमाण पत्रों से सम्मानित भी किया।

विचारों को समाज तक पहुंचाने की अपील 

मीडिया फिल्म्स एंड टेलीविजन स्टडीज विभाग के डीन डाॅ रवींद्र प्रताप राणा ने सभी आगंतुक मेहमानों का धन्यवाद देते हुए छात्रों को इन विचारों को समाज तक पहुंचाने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन विभोर गौड ने किया। सेमिनार को सफल बनाने में असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ विवेक सिंह, डाॅ पृथ्वी सेंगर, सचिन गोस्वामी, अमित कुमार राय ने विशेष सहयोग दिया।

Also Read: न्यू पैराडिग्मा इन फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट 2023 विषय पर इंटरनेशनल कांफ्रेंस में स्कूल ऑफ फार्मेसी SHOBHIT UNIVERSITY GANGOH की प्रीति वर्मा ने किया टॉप

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories