Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: सत्र 2024-25 में एडमिशन लेने वाले छात्र हो जाएं सावधान,...

Lucknow News: सत्र 2024-25 में एडमिशन लेने वाले छात्र हो जाएं सावधान, इन पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव    

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय सत्र 2024-25 के लिए 3 प्रकार के पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया है। ऐसे में जो छात्र एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह बड़ी खबर है। इस सम्बन्ध में एलयू के कुलपति प्रोफ़ेसर अलोक राय ने भी बड़ी जानकारी दी है।

0
lucknow News
lucknow News

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है एलयू ने तीन प्रकार के पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। ऐसे में अब उन छात्रों को सचेत हो जाना चाहिए, जो सत्र 2024-25 में एडमिशन लेने वाले हैं। खबरों की मानें तो लखनऊ विश्वविद्यालय बीटेक, बीफार्मा और MCA में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। ऐसे में छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

लखनऊ विश्वविद्यालय को लेकर ये है बड़ी अपडेट 

देश की जानी-मानी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक लखनऊ विश्वविद्यालय सत्र 2024-25 के लिए 3 प्रकार के पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया है। इनमें सबसे पहला है बीटेक दूसरा है बीफार्मा और लास्ट में MCA है। दरअसल एलयू अब एकेटीयू द्वारा काउंसलिंग की गई नियमों को नहीं मानेगा। अब वह अपने स्तर पर परीक्षाएं लेकर खुद ही दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करेगा। दरअसल यह फैसला एलयू ने तब लिया जब उसे इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलता देख फैसला लिया। इस सम्बन्ध में एलयू के कुलपति ने भी बड़ी बात कही है। आइए जानते हैं। 

एलयू के कुलपति ने इस मामले पर क्या जानकारी दी

इस संबंध में एलयू के कुलपति प्रोफ़ेसर अलोक राय ने बताया कि विश्वविद्यालय अब स्वतः ही तीनों पाठ्यक्रमों का एग्जाम लेगा। इसके लिए 9 सितंबर तक छात्रों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। काउंसलिंग छात्रों द्वारा प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर होनी है। उन्होंने बताया, कि यूनिवर्सिटी में बीटेक के लिए कुल 480 सीटें हैं। वहीं बी फार्मा के लिए 100 जबकि MCA के लिए 30 हैं। छात्रों को चाहिए कि वह जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

काउंसलिंग के दौरान छात्र इन बातों का रखें ध्यान  

छात्रों को चाहिए कि आवेदन की दो कॉपी अपने पास रखें। दरअसल एडमिशन के समय सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन को प्रतिलिपि मांगी जाती है। इसके अलावा छात्रों को अपडेटेड फोटो, एक सरकारी पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र इत्यादि होनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version