Saturday, October 19, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरNCERT ने नया मूल्यांकन मॉडल किया पेश, जानें शिक्षा पर क्या पड़ेगा...

NCERT ने नया मूल्यांकन मॉडल किया पेश, जानें शिक्षा पर क्या पड़ेगा असर?

Date:

Related stories

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Sarfaraz Khan की शतकीय पारी से भारत को मिली बढ़त, क्या टीम का मिडिल ऑर्डर Australia Tour के लिए है तैयार? यहां जानें

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मुकाबले का खेल जा रही है। पहले टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन भारत मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। इसी खास वजह है सरफराज खान (Sarfaraz Khan) की शतकीय पारी।

NCERT: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने एक नया मूल्यांकन मॉडल पेश किया है, जो कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों को बदल सकता है। इस प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि कक्षा 9, 10, और 11 में प्राप्त प्रदर्शन को कक्षा 12 के अंतिम परिणामों में शामिल किया जाएगा।

मूल्यांकन में नई व्यवस्था


NCERT के प्रस्ताव के अनुसार, कक्षा 12 के परिणामों में कक्षा 9 के अंकों का 15 प्रतिशत, कक्षा 10 के अंकों का 20 प्रतिशत और कक्षा 11 के अंकों का 25 प्रतिशत शामिल किया जाएगा। कक्षा 12 के परिणाम 40 प्रतिशत अंकों पर आधारित होंगे। यह व्यवस्था “एस्टेबलिशिंग इक्विवेलेंस अक्रॉस एजुकेशन बोर्ड्स” नामक रिपोर्ट के तहत की गई है, जिसे NCERT के द्वारा स्थापित नियामक केंद्र PARAKH ने जुलाई 2024 में शिक्षा मंत्रालय को सौंपा है।

व्यावसायिक और कौशल-आधारित शिक्षा पर जोर


रिपोर्ट में 32 बोर्डों के साथ बातचीत के बाद यह सिफारिश की गई है कि व्यावसायिक और कौशल आधारित विषयों को अनिवार्य बनाया जाए। इसमें डेटा प्रबंधन, कोडिंग, एप्लिकेशन विकास, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, संगीत, कला और शिल्प शामिल हैं। यह सिफारिश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के तहत की गई है, जिसका उद्देश्य समग्र शिक्षा को बढ़ावा देना है।

शिक्षक मूल्यांकन और स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार


रिपोर्ट में शिक्षकों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और स्कूल की सुविधाओं को बेहतर बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया है। इसमें पेयजल, अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय और खेल सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना शामिल है, ताकि एक उत्तम शिक्षा वातावरण तैयार किया जा सके।

मूल्यांकन की नई प्रणाली


कक्षा 12 के मूल्यांकन में दो प्रमुख हिस्से होंगे: formative (आकर्षण) और summative (समीक्षा)। formative मूल्यांकन में आत्म-प्रतिबिंब, छात्र पोर्टफोलियो, शिक्षक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट निष्पादन और समूह चर्चा शामिल होंगे। summative मूल्यांकन में पारंपरिक अंतिम परीक्षा शामिल होगी।

क्रेडिट आधारित प्रणाली


नए मूल्यांकन डिज़ाइन में कक्षा 9 से 12 तक एक क्रेडिट आधारित प्रणाली होगी। कक्षा 9 और 10 में छात्रों को 40 में से 32 विषय-संबंधी क्रेडिट एकत्र करने होंगे, जबकि कक्षा 11 और 12 में 44 में से 36 क्रेडिट प्राप्त करने होंगे। अतिरिक्त क्रेडिट MOOC जैसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम या शोध और सामुदायिक परियोजनाओं के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories