Sunday, October 20, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरNEET 2024 मुद्दे पर लोकसभा में संग्राम, चर्चा की मांग के बीच...

NEET 2024 मुद्दे पर लोकसभा में संग्राम, चर्चा की मांग के बीच स्थगित हुई कार्यवाही; जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘बांग्लादेश का हिंदू उनके लिए वोटर नहीं’, हिंदुओं की हत्या को लेकर विपक्ष की चुप्पी पर बरसे CM योगी; जानें और क्या कहा?

CM Yogi Adityanath: बांग्लादेश में 'आवामी लीग' के हाथों से सत्ता चली गई है और शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अंतरिम सरकार का गठन भी हो गया है। दावा किया जा रहा है कि स्थिति धीरे-धीरे फिर सामान्य हो जाएगी।

NEET PG 2024: याचिकाकर्ता को बड़ा झटका! नहीं स्थगित होगी नीट पीजी की परीक्षा, जानें क्या है SC का स्टैंड?

NEET PG 2024: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG) एक प्रवेश परीक्षा है। इसके माध्यम से उम्मीदवार सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश ले पाते हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में 11 अगस्त यानी रविवार को नीट पीजी की परीक्षा होनी है जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

Waqf Amendment Bill 2024 की समीक्षा करेगी JPC; Owaisi, Imran Masood समेत समेत इन सांसदों को समिति में मिला स्थान

Waqf Amendment Bill 2024: बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बीते दिन लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar के बीच राज्यसभा में फिर तीखी नोक-झोंक! सपा सांसद बोलीं- ‘आपका लहजा…’

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar: देश की संसद में बजट सत्र की कार्यवाही जारी है। बजट सत्र की बात करें तो इस बार प्रमुख रूप से प्रतिदिन हंगामे की खबर सामने आई है और राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई है।

NEET 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इसके तहत नियम के अनुसार पहले स्पीकर का चुनाव, नेता प्रतिपक्ष का चुनाव व राष्ट्रपति का अभिभाषण हो चुका है। आज की बात करें तो विपक्ष ने कार्यवाही के बीच NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा की अनुमति मांगी है। इसको लेकर लोकसभा में गहमा-गहमी का माहौल देखने को मिला।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन की स्थिति को देखते हुए लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है। नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का कहना है कि लाखों बच्चों के भविष्य का सवाल है और ऐसे में NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए।

NEET 2024 पर चर्चा की मांग

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने आज सदन का कार्यवाही शुरू होने से पहले ही NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा की मांग की है।

राहुल गांधी ने कहा कि ”कल सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई और इस बात पर सर्वसम्मति थी कि आज हम NEET मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं। हम सदन में प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी से अनुरोध करते हैं कि यह युवाओं का मुद्दा है और इस पर उचित और सम्मानजनक चर्चा होनी चाहिए। संसद से यह संदेश जाना चाहिए कि भारत सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों के बारे में बात कर रहे हैं।”

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत में ही हंगामा देखने को मिला। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सबसे पहले NEET 2024 पर चर्चा की मांग की। राहुल गांधी के इस मांग को सभी विपक्षी नेताओं ने समर्थन दिया और सदन में गहमा-गहमी का माहौल देखने को मिला।

NEET 2024 पर चर्चा के मांग के बीच ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है। उन्होंने कहा कि पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण व धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की जाए। अब देखना दिलचस्प होगा कि सदन में आगे की कार्यवाही कैसे चलती है।

राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित

लोकसभा के साथ देश के उच्च सदन राज्यसभा में भी नीट पर चर्चा की मांग की गई। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लकार्जुन खड़गे ने NEET 2024 पर चर्चा करने के लिए सभापति से मांग की।

नीट पर चर्चा की मांग के बीच ही राज्यसभा में भी गहमा-गहमी का माहौल देखने को मिला और अंतत: राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories