Saturday, October 19, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरNEET Result 2024: पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे आरोपों पर शिक्षा मंत्री...

NEET Result 2024: पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे आरोपों पर शिक्षा मंत्री का स्पष्टीकरण, जानें NTA की भूमिका को लेकर क्या कहा?

Date:

Related stories

NEET PG 2024: याचिकाकर्ता को बड़ा झटका! नहीं स्थगित होगी नीट पीजी की परीक्षा, जानें क्या है SC का स्टैंड?

NEET PG 2024: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG) एक प्रवेश परीक्षा है। इसके माध्यम से उम्मीदवार सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश ले पाते हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में 11 अगस्त यानी रविवार को नीट पीजी की परीक्षा होनी है जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

NEET UG Exam 2024: कैंडिडेट्स के उम्मीदों पर फिरा पानी! नीट पेपर लीक मामले में SC का बड़ा फैसला; जानें डिटेल

NEET UG Exam 2024: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आज नीट परीक्षा 2024 में हुी कथित अनियमितता और पेपर लीक से जुड़े मामलों की सुनवाई पूरा करते हुए बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट की ओर से मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने नीट परीक्षा में बड़े पैमाने पर पेपर लीक होने से इंकार कर दिया है।

NEET UG-Exam 2024 को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, NTA के लिए जारी हुआ अहम निर्देश; जानें डिटेल

NEET UG-Exam 2024: देश के उच्चतम न्यायालय (SC) में आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 को रद्द करने वाली तमाम याचिकाओं पर सुनवाई हुई है।

NEET Result 2024: नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस बीच NEET परीक्षा में पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे तमाम मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दर्ज की गई है जिस पर सुनवाई का क्रम जारी है। हालाकि NTA व सरकार पर लग रहे तमाम आरोपों को लेकर आज केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की प्रतिक्रिया सामने आई है।

धर्मेन्द्र प्रधान ने स्पष्ट किया है कि “NEET परीक्षा में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है और याचिकाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है जिसका जवाब देने के लिए सरकार तैयार है।” शिक्षा मंत्री ने NTA की भूमिका लेकर कहा कि ये परीक्षा एजेंसी देश में NEET, JEE और CUET जैसे परीक्षा को सफलतापूर्वक करा चुकी है। ऐसे में NEET परीक्षा में अनियमितता के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का स्पष्टीकरण

NEET 2024 परीक्षा को लेकर सरकार व NTA पर उठ रहे तमाम सवालों के बीच आज केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपना स्पष्टीकरण दिया है। धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि “NEET परीक्षा में कोई भ्रष्टाचार नहीं है और सुप्रीम कोर्ट में इस मामले सुनवाई चल रही है। ऐसे में छात्रों के हित से जुड़े इस मामले पर सरकार कोर्ट को जवाब देने के लिए तैयार है।”

धर्मेन्द्र प्रधान ने ये भी कहा है कि “जहां तक NTA का सवाल है तो ये एजेंसी देश में NEET, JEE और CUET जैसे प्रमुख परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन कर चुकी है। ऐसे में एजेंसी पर सवाल उठाना समझ से परे है। हम मामले पर नजर जमाए हैं और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

NEET परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को आश्वासन

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज NEET-UG 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आश्वासन भी दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “मैं छात्रों और उनके अभिभावकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत सरकार और NTA उन्हें न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

धर्मेन्द्र प्रधान ने ये भी कहा है कि “NEET परीक्षा पेपर लीक होने के कोई सबूत सामने नहीं आए हैं। ऐसे में पेपर लीक को लेकर लगने वाले आरोप बेबुनियाद हैं। वहीं उन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1563 छात्रों के लिए अपनाए गए मॉडल को स्वीकार किया है और कहा है कि हम अदालत के फैसले को स्वीकार करेंगे।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories