Home एजुकेशन & करिअर NEET Result 2024: पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे आरोपों पर शिक्षा मंत्री...

NEET Result 2024: पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे आरोपों पर शिक्षा मंत्री का स्पष्टीकरण, जानें NTA की भूमिका को लेकर क्या कहा?

NEET Result 2024: नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा परिणाम को लेकर लग रहे तमाम आरोपों के बीच आज केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने जवाब दिए हैं।

0
NEET Result 2024
फाइल फोटो- केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान

NEET Result 2024: नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस बीच NEET परीक्षा में पेपर लीक व भ्रष्टाचार जैसे तमाम मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दर्ज की गई है जिस पर सुनवाई का क्रम जारी है। हालाकि NTA व सरकार पर लग रहे तमाम आरोपों को लेकर आज केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की प्रतिक्रिया सामने आई है।

धर्मेन्द्र प्रधान ने स्पष्ट किया है कि “NEET परीक्षा में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है और याचिकाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है जिसका जवाब देने के लिए सरकार तैयार है।” शिक्षा मंत्री ने NTA की भूमिका लेकर कहा कि ये परीक्षा एजेंसी देश में NEET, JEE और CUET जैसे परीक्षा को सफलतापूर्वक करा चुकी है। ऐसे में NEET परीक्षा में अनियमितता के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का स्पष्टीकरण

NEET 2024 परीक्षा को लेकर सरकार व NTA पर उठ रहे तमाम सवालों के बीच आज केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपना स्पष्टीकरण दिया है। धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि “NEET परीक्षा में कोई भ्रष्टाचार नहीं है और सुप्रीम कोर्ट में इस मामले सुनवाई चल रही है। ऐसे में छात्रों के हित से जुड़े इस मामले पर सरकार कोर्ट को जवाब देने के लिए तैयार है।”

धर्मेन्द्र प्रधान ने ये भी कहा है कि “जहां तक NTA का सवाल है तो ये एजेंसी देश में NEET, JEE और CUET जैसे प्रमुख परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन कर चुकी है। ऐसे में एजेंसी पर सवाल उठाना समझ से परे है। हम मामले पर नजर जमाए हैं और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

NEET परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को आश्वासन

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज NEET-UG 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आश्वासन भी दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “मैं छात्रों और उनके अभिभावकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत सरकार और NTA उन्हें न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

धर्मेन्द्र प्रधान ने ये भी कहा है कि “NEET परीक्षा पेपर लीक होने के कोई सबूत सामने नहीं आए हैं। ऐसे में पेपर लीक को लेकर लगने वाले आरोप बेबुनियाद हैं। वहीं उन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1563 छात्रों के लिए अपनाए गए मॉडल को स्वीकार किया है और कहा है कि हम अदालत के फैसले को स्वीकार करेंगे।”

Exit mobile version