Home एजुकेशन & करिअर NEET Result 2024: लीक हुआ नीट प्रश्न पत्र और परीक्षा पेपर एक...

NEET Result 2024: लीक हुआ नीट प्रश्न पत्र और परीक्षा पेपर एक समान! मास्टरमाइंड और हिरासत में लिए गए अभ्यर्थी का कबूलनामा

NEET Result 2024: नीट परीक्षा 2024 लीक मामले में आए दिन नए खुलासे हो रहे है इसी बीच एक अभ्यर्थी ने कबूला कि उसे एग्जाग से एक रात पहले नीट परीक्षा पत्र मिल गया था।

0
NEET Result 2024
NEET Result 2024

NEET Result 2024: नीट पेपर लीक का मामला पूरी तरह से गरमाया हुआ है। बता दें कि इस मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। इसी बीच इसे लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के आवेदक अनुराग यादव, जिन्हें परिणामों में विसंगतियों के कारण हिरासत में लिया गया था, ने स्वीकार किया कि उन्हें जो प्रश्न पत्र दिया गया था, जो लीक हो गया था, वह एक जैसा ही था।

अनुराग यादव नाम के अभ्यर्थी का कबूलनामा

बिहार में दानापुर टाउन काउंसिल (दानापुर नगर परिषद) में काम करने वाले एक इंजीनियर के भतीजे 22 वर्षीय अनुराग यादव ने इंडिया टुडे द्वारा विशेष रूप से प्राप्त एक पत्र में कबूल किया कि उनके रिश्तेदार सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने उन्हें परीक्षा की सभी तैयारियों के बारे में सूचित किया था। यादव ने कहा कि उन्हें NEET परीक्षा के लीक हुए प्रश्न पत्र और उत्तर तक पहुंच प्राप्त हुई।

छात्र ने पत्र में कहा कि जब उसने परीक्षा दी और उसे असली प्रश्नपत्र दिया गया तो वह उसके चाचा द्वारा दिए गए प्रश्नपत्र से मेल खा गया। इकबालिया पत्र पर यादव के हस्ताक्षर शामिल थे। यह इंडिया टुडे द्वारा यादवेंदु के इकबालिया नोट और अन्य दस्तावेजों को प्राप्त करने के कुछ ही घंटों बाद हुआ, जिसमें एक “मंत्री जी” की कथित संलिप्तता को उजागर किया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर सुझाव दिया था कि यादव, उनकी मां और अन्य साजिशकर्ता पटना के सरकारी आवास में रहें।

शिक्षा मंत्रालय ने EOU से मांगी जानकारी

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करने वाले अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पटना में एनईईटी परीक्षा आयोजित करने के तरीके में कथित विसंगतियों पर बुधवार को बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक रिपोर्ट मांगी।

इस प्रतिष्ठित परीक्षा में विसंगतियों के दावे किए गए हैं, जिनमें बिहार जैसे क्षेत्रों में प्रश्न पत्र लीक भी शामिल है। आरोपों के परिणामस्वरूप कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट सहित कई उच्च न्यायालयों में याचिकाएँ दायर की गईं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पटना में परीक्षा के आयोजन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट के मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

सरकार छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध

अधिकारी ने कहा, “सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह दोहराया जाता है कि इस मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन को सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इस बीच, अफवाह है कि नीट पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड अमित आनंद ने स्वीकार कर लिया है कि परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने उस कीमत का भी खुलासा किया जिस पर उन्होंने परीक्षा के प्रश्नपत्र बेचे थे।

अमित आनंद के खिलाफ केस दर्ज

बिहार के पटना के शास्त्रीनगर थाने में अमित आनंद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पूछताछ के दौरान, उसने कथित तौर पर अपने कुकर्मों को “कबूल” कर लिया। अमित ने स्वीकार किया है कि वह बिहार के मुंगेर इलाके का रहने वाला है। हालांकि, वह पहले पटना के एजी कॉलोनी में एक किराए के अपार्टमेंट में रहता था। उसने इस कबूलनामे में खुलासा किया कि कैसे वह उन छात्रों से मिलता था जो परीक्षा पेपर के लिए भुगतान करते थे।

“मैं कुछ निजी काम के लिए दानापुर नगर निगम कार्यालय में जूनियर इंजीनियर सिकंदर से मिलने गया था। मैंने सिकंदर से कहा कि मैं किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक कर सकता हूं और उम्मीदवारों को पास कराने में मदद कर सकता हूं। सिकंदर ने तब मुझे बताया कि उसके पास 4-5 उम्मीदवार NEET की तैयारी कर रहे हैं और उन्होंने मुझसे परीक्षा पास करने में मदद करने के लिए कहा है। उन्होंने आगे कहा, “मैंने उससे कहा कि इसकी लागत 30-32 लाख रुपये होगी। सिकंदर सहमत हो गया और कहा कि वह मुझे 4 उम्मीदवार देगा। 4 मई को, NEET से एक रात पहले, अमित आनंद ने दावा किया कि उसने सिकंदर को आवेदकों को अपने पास लाने का निर्देश दिया था।

कब किया गया नीट पेपर लीक

अमित आनंद ने अपनी स्वीकारोक्ति में कहा कि NEET आयोजित होने से एक दिन पहले पेपर लीक हो गया था। उसी दिन अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर प्राप्त हो गये। इसके अलावा प्रश्न पत्र का रेट 30-32 लाख रुपये था।

पेपर लीक के पीछे के मास्टरमाइंड ने अपने कबूलनामे में कहा कि पुलिस को उसके अपार्टमेंट से नीट प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका जलकर राख हुई। इसके अलावा, उसने स्वीकार किया कि उसने पहले भी परीक्षा के प्रश्न लीक किया था।

Exit mobile version