Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरPSEB Punjab Board ने 5वीं का रिजल्ट किया जारी , यहां देखें...

PSEB Punjab Board ने 5वीं का रिजल्ट किया जारी , यहां देखें टॉपर और परिणाम चेक करने का तरीका

Date:

Related stories

PSEB 5th Class Result 2023: पीएसईबी 5वीं रिजल्ट वेबसाइट पर जारी, इस लिंक पर क्लिक कर देखें अपना नंबर

पंजाब शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 5 वीं के छात्रों के मार्क्स को देखने के लिए लिंक आज जारी किया गया है। ऐसे में छात्र यहां बताई गई जानकारी के अनुसार रिजल्ट को देख सकते हैं।

PSEB Punjab Board: पंजाब बोर्ड की तरफ से आज कक्षा 5वीं का रिजल्ट घोषित किया है। काफी समय से छात्र परीक्षा परिणाम आने का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में अब इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र इसका रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं सीएम मान की तरफ से पास होने वाले छात्रों को शुभकामना भी दी गए है। रिजल्ट के घोषित होने के बाद पंजाब शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन वीरिंदर भाटिया के द्वारा इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी दी गई। बता दें कि पंजाब सरकार लगातार माध्यमिक शिक्षा को सुधारने में जुटी हुई है। ऐसे में इस साल कक्षा पांचवी का रिजल्ट बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

छात्राओं ने किया बेहतर प्रदर्शन 

पंजाब शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन ने बच्चों के रिजल्ट की घोषणा करने के बाद कहा कि इस बार छात्रों के मुकाबले छात्रों के बेहतर रिजल्ट आए हैं। उन्होंने आंकड़ों को पेश करते हुए कहा कि इस बार कक्षा पांचवी में 99.74 प्रतिशत लड़कियां पास हुई वहीं लड़कों के आंकड़ों को जारी करते हुए उन्होंने बताया है कि 99.65 प्रतिशत लड़के ही केवल पांचवी में पास हो सके हैं। इस दौरान उन्होंने सरकारी स्कूलों और प्राइवेट स्कूलों में पास होने वाले छात्रों का आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि सरकारी स्कुल के बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया है तभी उनका रिजल्ट प्रतिशत 99.69 के लगभग है। वहीं प्राइवेट स्कूल से पास होने वाले छात्रों के बारे में उन्होंने बताया कि 99.07 प्रतिशत बच्चे प्राइवेट स्कुल या मान्यता प्राप्त स्कूल से पास हो सके हैं।

इसे भी पढ़ेंःPunjab Politics: रिहा होने के बाद क्या होगा Navjot Singh Sidhu का भविष्य, अटकलों का बाजार गर्म!

इन छात्रों ने मारी बाजी

पंजाब बोर्ड की तरफ से इस साल कक्षा पांचवी की परीक्षा का आयोजन फरवरी के चौथे सप्ताह से शुरू कर मार्च के पहले सप्ताह में खत्म किया गया था। ऐसे में आज इसका रिजल्ट भी जारी किया गया है। वहीं बताया जा रहा है कि कक्षा पांचवी में जसप्रीत कौर ने इस बार सबसे ज्यादा नंबर लाकर टॉप किया है। दूसरे स्थान पर नवदीप कौर हैं जिन्होंने कक्षा पांचवी की इस परीक्षा में 500 नंबर लाए हैं। तीसरे स्थान की अगर हम बात करें तो फरीदकोट के रहने वाले छात्र गुरनूर सिंह हैं। इस साल जिन छात्रों ने पांचवी की परीक्षा की दिया है वो PSEB की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपने परिणामों को देख सकते हैं।

यहां बताए तरीके से देखें परीक्षा परिणाम

कक्षा पांचवी के छात्र यहां अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए सबसे पहले PSEB की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएंगे। यहां पर जाने के बाद उन्हें पांचवी के रिजल्ट लिखे वाली जगह पर क्लिक करना है। इसके बाद छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को डालना होगा। कुछ देर के बाद उनका परीक्षा परिणाम छात्रों के समाने होगा।

इसे भी पढ़ेंःRahul Gandhi Defamation Case: सूरत सेशन कोर्ट से राहुल गांधी को मिली जमानत, 13 अप्रैल को अगली सुनवाई

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories