Home एजुकेशन & करिअर पंजाब सरकार लाएगी शिक्षा में क्रांति, स्किल डेवलपमेंट के लिए 72 स्कूलों...

पंजाब सरकार लाएगी शिक्षा में क्रांति, स्किल डेवलपमेंट के लिए 72 स्कूलों के प्रिंसिपल भेजे जायेंगे Singapore

0
Punjab News
Punjab News

Punjab News: पंजाब से एक बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए पंजाब की भगवंत मान सरकार अब नए एक्शन मोड में नजर आ रही है।  खबरों की मानें तो सरकार ने यह फैसला लिया है, कि पंजाब के 72 स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों के स्किल डेवलपमेंट के लिए सिंगापुर (Singapore) भेजा जाएगा। ऐसे में देखा जाए तो यह एक शिक्षण पद्धति को नए प्रारूप में बदलने या ढ़ालने के लिए पंजाब सरकार का अच्छा फैसला है। ऐसा इसलिए क्योंकि अध्यापकों और प्रधानाध्यापकों को भी समय-समय पर अपने आप का स्वतः मूल्यांकन और स्किल डेवलपमेंट की जरुरत होती है।  

शिक्षा क्षेत्र में पंजाब सरकार का ये है नया मिशन

यह बात बिल्कुल सही है, कि देश अगर विकास करेगा तो उसमें सबसे अच्छा माध्यम एजुकेशन (शिक्षा) है। इसी तर्ज पर पंजाब सरकार अपने प्रदेश के बच्चों और युवाओं के लिए 72 स्कूलों के प्रिंसिपल और टीचर्स को सिंगापुर (Singapore)  भेज रही है। बता दें कि सरकार ने इसके लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक भगवंत मान सरकार अध्यापकों को कल 21 तारीख को सिंगापुर (Singapore) के लिए रवाना कर देगी। जहां सभी शिक्षक जाकर नए-नए अत्याधुनिक टीचिंग स्किल्स को सीखेंगे। अब ऐसे में देखा जाए तो जब यह सभी टीचर्स अपने कार्यों को सीख लेंगे तो इससे सीधा फायदा प्रदेश के बच्चों को होने वाला है। 

इससे पहले भी पंजाब सरकार कर चुकी है ऐसा काम

पंजाब में यह काम कोई पहली बार नहीं हो रहा।  बता दें कि इससे पहले भी सरकार ने छात्रों के लिए एक से एक पोर्टल और सरकारी योजनाएं प्रदेश के नौजवानों और बच्चों के लिए लाई हैं। ऐसे में अब शिक्षकों को बाहर भेजना एक अच्छा कार्य माना जा रहा है। बता दें कि 21 जुलाई को भेजने से पहले पंजाब सरकार ने सभी शिक्षकों से आवेदन मांगे थे, जिन्हें स्किल  सीखने के लिए बाहर भेजना था।

ऐसे में जिन भी प्रधानाध्यापकों का सिलेक्शन हुआ है, वह उनके टेस्ट और अनुभव के दम पर स्क्रूटनी किया गया है। ऐसे में बताया जा रहा है, कि सभी अध्यापक सिंगापुर (Singapore) 4 दिन के लिए भेजे जा रहे हैं। जहां उनका ट्रेनिंग सिंगापुर (Singapore) अकादमी में होना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version