Home एजुकेशन & करिअर RRB Technician Bharti 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने निकाली भर्ती, यहां करें...

RRB Technician Bharti 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने निकाली भर्ती, यहां करें आवेदन

RRB Technician Bharti 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने उन सभी के लिए खुशखबरी दी है जो तकनीशियन बनने का सपना देख रहे हैं। आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए आवेदन की खिड़की जल्द ही फिर से खोली जाएगी।

0
RRB Technician Bharti 2024
RRB Technician Bharti 2024

RRB Technician Bharti 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने उन सभी के लिए खुशखबरी दी है जो तकनीशियन बनने का सपना देख रहे हैं। आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए आवेदन की खिड़की जल्द ही फिर से खोली जाएगी। जो उम्मीदवार पहले आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें इस अवसर का लाभ उठाने के लिए 15 दिनों का समय मिलेगा। आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट, rrbapply.gov.in पर जाना होगा।

संशोधित रिक्तियों की संख्या और नए अवसर


पहले 9,144 तकनीशियन पदों की घोषणा की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 14,298 कर दिया गया है। यह संशोधन बढ़ती मांग को दर्शाता है और अधिक उम्मीदवारों को रेलवे कार्यबल में शामिल होने का मौका देता है। नवीनतम अधिसूचना में अपडेट की गई रिक्तियों की जानकारी प्राप्त करें।

मौजूदा उम्मीदवारों के लिए बदलाव


जिन्होंने पहले आवेदन किया था, उनके लिए भी यह अपडेट फायदेमंद रहेगा। उन्हें अपने आरआरबी विकल्प, ज़ोनल रेलवे, वर्कशॉप और प्रोडक्शन यूनिट्स (पीयू) के चयन में बदलाव का अवसर मिलेगा।

नए आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी


पात्रता मानदंड:
पात्रता मानदंड पद के आधार पर भिन्न होते हैं, इसलिए नए आवेदकों को शिक्षा योग्यता और आयु सीमा सहित विशेष आवश्यकताओं की समीक्षा करनी चाहिए। सभी विवरण आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

चयन प्रक्रिया:


चयन प्रक्रिया में पहले एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण होगा। परीक्षा की विस्तृत समय सारणी और स्थान आरआरबी वेबसाइटों पर घोषित किए जाएंगे और एसएमएस तथा ईमेल के माध्यम से सूचित किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क:


आवेदन शुल्क SC, ST, महिला, ट्रांसजेंडर और EWS उम्मीदवारों के लिए ₹250 है। अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क ₹500 है।

आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए कैसे आवेदन करें
जब आवेदन की खिड़की फिर से खुलेगी, तो निम्नलिखित कदम उठाएं:

rrbapply.gov.in पर जाएं।


‘आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करें।
यदि आपके पास खाता नहीं है, तो नया खाता बनाएँ; यदि है, तो लॉगिन करें।
आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक विवरण प्रदान करें।
दस्तावेज़ अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
फॉर्म सबमिट करें और पुष्टि पृष्ठ को सहेजें।
आरआरबी तकनीशियन के पद के लिए इस अवसर को न चूकें। आगे की घोषणाओं और विस्तृत निर्देशों के लिए आरआरबी वेबसाइट पर नज़र रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version