Home एजुकेशन & करिअर Shobhit University Gangoh में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का...

Shobhit University Gangoh में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

0

Shobhit University Gangoh: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में आज दिनांक 28-02-2023 को स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाइड साइंसेज, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ बायोमेडिकल एवं स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम “वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान” रही हैं।

बाबू विजेंद्र जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन

आज के दिन ही प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने “रमन इफेक्ट” की खोज की थी। जिसके लिए उन्हें साल 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी इस खोज से न सिर्फ इस बात का पता चला कि समुद्र का पानी नीले रंग का क्यों होता है, यह भी पता चला कि जब भी कोई लाइट किसी पारदर्शी माध्यम से होकर गुजरती है तो उसके नेचर और बर्ताव में बदलाव आ जाता है। कार्यक्रम का शुभारंभ पुरे विधि विधान से शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर एवं कार्यक्रम में उपस्थित अन्य शिक्षकगण ने मां सरस्वती एवं बाबू विजेंद्र जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

विज्ञान की जीवन में आवश्यकता

कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ. नवीन कुमार ने विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर एवं अनेक स्कूलों से आये सभी छात्र छात्राओं का स्वागत कर की तत्पश्चात प्रो.(डॉ.) जसवीर सिंह राणा ने सभी को विज्ञानं दिवस के महत्त्व एवं विज्ञान की जीवन में आवश्यकता के बारे में जानकारी दी तथा जिसमे उन्होंने रमन इफ़ेक्ट भी को समझाया और समाज को विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति जानकारी दी। कार्यक्रम में डीन रिसर्च प्रो.(डॉ.) राजीव दत्ता द्वारा विज्ञान और अभियांत्रिकी के क्षेत्र में नए विषय “बायोमिमिक्री” पर सभी छात्र छात्राओं के लिए एक विशेष व्याख्यान हुआ।

विजेताओं को मैडल, शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर किया गया समान्नित

इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में शोभित विश्वविद्यालय गंगोह एवं कार्यक्रम में आये अनेक बाह्य स्कूल, प्रकाश जूनियर हाई स्कूल, राम कृष्ण मेहता इंटर कॉलेज, बाबा घुमरा देव इंटर कॉलेज, के छात्र एवं छात्राओं ने वैज्ञानिक कलाओं के द्वारा विभिन्न गतिविधियां जैसे: पोस्टर प्रस्तुति, मौखिक प्रस्तुति एवं मॉडल प्रर्दशनी का आयोजन भी किया। जिसमे छात्र एवं छात्राओं ने स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, वाटर लेवल इंडिकेटर, एलईडी डिस्प्ले, फ़्रीक्वेंसी कंडक्टर, स्पीड कंट्रोल ऑफ़ डीसी मोटर जैसे आदि मॉडल प्रस्तुत किये। जिसमे 500 से अधिक छात्र एवं छात्राओं ने प्रतिभाग लिया। इस अवसर पर विश्विधालय के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर ने विजेताओं को मैडल, शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर समान्नित किया।

आज की तारीख में हो रहे विकास, विज्ञान के कारण ही संभव हो पाते है

कार्यक्रम में संस्था के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने सर्वप्रथम कार्यक्रम के आयोजकों को अनेक शुभकामनाएं दी और अपने उद्धबोधन में कहा कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने का उद्देश्य विद्यार्थियों की विज्ञान के प्रति आकर्षित करना होता है। साथ ही विज्ञान को जनसाधारण तक उपलब्ध कराना होता है। उन्होंने कहा की हम सब जानते है कि आज की तारीख में हो रहे विकास, विज्ञान के कारण ही संभव हो पाते है। कार्यक्रम में संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर ने भी सभी छात्र एवं छात्राओं को विज्ञान के माध्यम से आज विश्व में हो रहे अविष्कारों की जानकारी से लाभान्वित किया।

ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम के अंत में प्रो.(डॉ.) विपिन त्यागी ने कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयर टेकर सूफी ज़हीर अख्तर एवं कार्यक्रम में उपस्थित सभी का धन्यवाद एवं आभार प्रेषित किया तत्पश्चात असिस्टेंट प्रोफेसर शोएब हुसैन ने कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकगण, प्रो.(डॉ.) प्रशांत कुमार प्रो.(डॉ.) आरिफ नसीर, डॉ. शशिधर, डॉ. जुल्फिकार अली, अनिल जोशी, महेंद्र कुमार, यशपाल मलिक, नितिन कुमार, हामिद अली, योगेश कुमार, अभिलाषा, रितु शर्मा, ऋषब चित्रांशी, अजय शर्मा, तनवीर, अब्दुल्ला, सुमित आदि शिक्षकगण उपस्थित थे।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version