Home एजुकेशन & करिअर Shobhit University Gangoh में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग द्वारा...

Shobhit University Gangoh में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग द्वारा ‘नवाचार और उद्यमिता’ पर संगोष्ठी का आयोजन

0

Shobhit University Gangoh: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 04-02-2023 को स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग एवं मानव संसधान विकास मंत्रालय, संस्था नवाचार प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में विश्वविद्यालय के सेमीनार हॉल में “नवाचार और उद्यमिता आउटरीच कार्यक्रम” का आयोजन किया गया। जिसमें शोभित विश्वविद्यालय गंगोह एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 120 विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा इनोवेशन और उधमिता पर व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

कार्यक्रम का शुभारंभ शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर, स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग की डीन एंड हेड प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल एवं कार्यक्रम में उपस्थित अन्य शिक्षकगण ने मां सरस्वती एवं बाबू विजेंद्र जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया।

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

कार्यक्रम में क्या था खास

कार्यक्रम की शुरुआत में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड लैंग्वेजेज विभाग की डीन एंड हेड प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल ने सर्वप्रथम शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर, का स्वागत किया तत्पश्चात प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए सभी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित एवं प्रेरित किया जिसमे उन्होंने बताया कि नवाचार एवं उद्यमी इन दोनों में गहन सम्बन्ध है। बिना नवाचार के उद्यमिता अधूरी है और बिना उद्यमी के नवाचार अधूरा है।

आजीविका स्वरूप उन रास्तों का अनुसरण करता है जिनसे अवसरों को सृजनात्मक और नवाचारी बनाना सम्भव होता है। तत्पश्चात प्रो.(डॉ.) जसवीर राणा ने सभी छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट्स पर छात्रों का ज्ञानवर्धन किया। कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. कपिल मोहन, डॉ. एस. के. पाठक एवं प्रो.(डॉ.) प्रशांत कुमार ने भी अपने विचार प्रकट किये। इस अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय की कंप्यूटर प्रयोगशाला, मैकेनिकल प्रयोगशाला, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगशाला में जाकर नवाचार कार्य मॉडल को भी देखा।

कार्यक्रम में मौजूद रहे ये लोग

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने कार्यक्रम के आयोजकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नवप्रवर्तन उद्यमी का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण कार्य है। अपनी प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति में सुधार करने तथा समाज को अधिकतम सन्तुष्टि एवं सेवाएं प्रदान करने के लिए उद्यमी नवप्रवर्तनों का विकास करता है तथा उन्हें अपनाता है। वह समाज में नवीन परिवर्तनों को भी स्थान देता है। इस अवसर पर कार्यक्रम में संस्था के केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर ने सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि शोभित विश्वविद्यालय हमेशा कुछ नया करने की ओर अग्रसर रहता है तथा छात्र एवं छात्राओं के नवीन जीवन के उदेश्यों को सार्थकता प्रदान करता है। इस अवसर पर कार्यक्रम में कु० करुणा अग्रवाल, नमन सैनी, विकास चौधरी आदि शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version