Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP News: नोएडा के अयान ने कर दिखाया कमाल, मात्र 10 साल...

UP News: नोएडा के अयान ने कर दिखाया कमाल, मात्र 10 साल की उम्र में पास की 10वीं की परीक्षा

0

UP News: उत्तर प्रदेश बोर्ड के दसवीं की परीक्षा के रिजल्ट जारी हो गए हैं ऐसे में इस बार नोएडा के अयान ने इतिहास रच दिया। अयान गुप्ता ने एक ऐसा कारनामा करके दिखाया है जिस पर यकीन करना असंभव लग रहा है। बता दें कि, ग्रेटर नोएडा के आयान गुप्ता ने केवल 10 साल की उम्र में दसवीं कक्षा परीक्षा को पास करके इतिहास रच दिया है।

10 साल की उम्र में दसवीं कक्षा परीक्षा को किया पास

26 अप्रैल को यूपी बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट जारी हुए थे। इस रिजल्ट में आया गुप्ता ने 10 वीं की परीक्षा में 77 फ़ीसदी अंक प्राप्त करके ऐसा कारनामा करके दिखाया है जिसे किसीने सोचा भी नहीं होगा। रिजल्ट आने के बाद आयान के परिवार वालों में खुशी का माहौल बना हुआ है साथ ही बधाई देने वालों का तांता भी लगा है। वैसे तो उत्तर प्रदेश दसवीं की परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट्स की मिनिमम एज 14 साल है लेकिन अयान जिस स्कूल में पढ़ रहे हैं वहां के प्रिंसिपल ने बोर्ड से स्पेशल परमिशन लेकर आयान को इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दिलाई। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, अयान के माता-पिता उनकी पढ़ाई में उनकी मदद करते थे। अयान को पढ़ाई में कुछ डाउट होता था तो उनके माता-पिता उसकी मदद करके उसकी समस्या का निवारण निकाल देते थे।

Also Read: बड़ी से बड़ी एक्ट्रेस को टक्कर देती हैं Jason Holder की वाइफ Jasmine Quinn, इन तस्वीरें से सोशल मीडिया पर मचा रही धमाल

लॉकडाउन में माता पिता ने निकाला अनोखा आइडिया

कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल बंद हो गए थे ऐसे में तब अयान दूसरी कक्षा में पढ़ रहा था। कोरोना का कारण अयान का पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लग रहा था जिसको देखते हुए उनकी मम्मी पापा ने एक ऐसा आईडिया निकाला के बाद उन्होंने इतिहास रच दिया। दरअसल अयान के माता-पिता ने सोचा क्यों ना अयान की पढ़ाई घर पर ही कराई जाए। उन्हें होम क्लासिक दिलवाई जाए ऐसे में जब अयान को होम क्लास दिलवाए गए तो वह आठवीं और नौवीं कक्षा में अव्वल रहे। अच्छे रिजल्ट को देखते हुए उसके पिता ने सीबीएसई बोर्ड की नौवीं की कक्षा में दिलवाने के लिए मन बना लिया लेकिन किसी भी बोर्ड ने अयान को दाखिला नहीं दिया क्योंकि उनकी उम्र काफी कम थी। इसके बाद अयान को बुलंदशहर के शिव कुमार अगरवाल जनता इंटर कॉलेज में 2022 में दसवीं कक्षा में दाखिला दिलाया गया जिसके बाद उनके इस कक्षा में 77 प्रतिशत मार्क्स लेकर आए।

Also Read: Khatron ke Khiladi करने से पहले सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Shiv Thakare, कुर्ते लुक पर फिदा हुए फैंस

Exit mobile version