Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश UP Polytechnic 2023: यूपी पॉलीटेक्निक में लेना है दाखिला तो यहां करें...

UP Polytechnic 2023: यूपी पॉलीटेक्निक में लेना है दाखिला तो यहां करें आवेदन, जानें Registration की सभी डिटेल्स

0

UP Polytechnic 2023 Registration: अगर आप उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक में दाखिला लेना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल, उत्तर प्रदेश ने यूपी जेईई परीक्षा में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं वो सभी ऑफिशियल वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की सभी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी कर दी गई है। इसके अलावा परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 1 जून से 6 जून 2023 तक किया जाएगा। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं आवेदन की सभी डिटेल्स।

जानें क्या है उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता

इस दाखिला परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं उन सभी की उम्र 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इतना ही नहीं, उम्मीदवारों के पास 35% अंक के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं की डिग्री होनी चाहिए।

जानें परीक्षा पैटर्न और आवेदन शुल्क

इस एंट्रेंस एग्जाम में 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा इन प्रश्नों को हल करने के लिए स्टूडेंट्स के पास 3 घंटे का समय होगा। बता दें, परिक्षा में एक चौथाई की नेगेटिव मार्किंग भी की गई है। इसके लिए ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को 300 रुपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाना होगा। वहीं आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए का भुगतान करना तय किया गया है।

Also Read: पहाड़ों पर जानें के लिए Royal Enfield Hunter और TVS Ronin में से कौन सी बाइक है बेस्ट, एक मिनट में जानें दोनों की खासियतें

इस तरह से करें आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले सभी कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: अब होमपेज पर आपको पब्लिक नोटिस के सेक्शन में Apply For JEE (Polytechnic) का ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब सबसे पहले यहां पर खुद को रजिस्टर करें।

स्टेप 3: अब आवेदन फॉर्म अच्छे से भरें और आवेदन शुल्क जमा करें।

स्टेप 4: अब फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें।

Exit mobile version