Wednesday, October 23, 2024
HomeमनोरंजनAlia Bhatt: एंग्जायटी और डिप्रेशन से उभर चुकी हैं 'रॉकी की रानी',...

Alia Bhatt: एंग्जायटी और डिप्रेशन से उभर चुकी हैं ‘रॉकी की रानी’, इस सीक्रेट मंत्र को फॉलो कर खुद पर पाया कंट्रोल

Date:

Related stories

Alia Bhatt: हाल ही में ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी‘ में नजर आने वाली हमारी रानी यानी आलिया भट्ट को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। आलिया फिल्मों में अपने किरदार से हर बार लोगों का दिल जीत लेती है लेकिन क्या आपको पता है कि वह कभी एंग्जायटी अटैक और डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं। जी हां, पर्दे पर हमेशा मुस्कुराती हुई दिखने वाली क्यूट एक्ट्रेस आलिया किसी समय में एंग्जायटी की वजह से काफी सहमी हुई रहती थी लेकिन इस बीमारी पर उन्होंने खुद काबू किया। वह आज एक पॉजिटिव एनर्जी बन चुकी हैं। हाल ही में आस्क मी सेशन के दौरान फैंस का जवाब देते हुए उन्होंने कई खुलासे किए और एंग्जायटी अटैक पर कैसे उन्होंने काबू किया इसे बयां किया। आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर।

जीवन के उतार-चढ़ाव में कभी भी ना घबराएं

जब आस्क मी सेशन के दौरान आलिया भट्ट से फैन ने यह सवाल किया कि आप किसी भी डर पर किस तरह काबू करती हैं। इस पर आलिया ने कहा, “मुझे लगता है कि सबसे बड़ी बात यह है कि जिस चीज पर मैंने गौर किया वह हमेशा मेरी मदद करती है। जब आप एंग्जायटी जैसे पल को जूझ रहे होते हैं तो अक्सर इसे छुपाने की कोशिश करते हैं और आप लोगों से यही कहते हैं कि आप ठीक हैं। हालांकि इस समय आपको खुद पर काबू करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। खुद को इस क्षण को महसूस करने और इस फिलिंग्स को जाहिर करने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि जीवन में उतार-चढ़ाव लगा होता है।

खुद की इंद्रियों पर संयम रखना है जरूरी

वहीं आलिया भट्ट ने आगे कहा, “अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे तो याद रखने वाली एक और बात यह है कि आप अपने पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें। पांच चीजें जिन्हें आप सुन सकते हैं, छू सकते हैं, देख सकते हैं या सुन सकते हैं और स्वाद ले सकते हैं। इस दौरान सिर्फ आप अपने पांचों इंद्रियों पर ध्यान रखें यह एक स्टेप है और ऐसे में आपको इस बात की खबर हो जाएगी की सिर्फ इंद्रिया ही स्थिर है और बाकी चीजें बदलती रहती है।

पॉजिटिव एनर्जी में भरोसा रखती हैं आलिया भट्ट

वहीं जब आलिया से एक फैन सवाल किया कि इतनी पॉजिटिव एनर्जी आपके पास कहां से है तो आलिया भट्ट ने कहा, “क्यों नहीं ऐसा नहीं है कि मेरी जिंदगी में बुरे दिन नहीं आए हैं लेकिन मैं जीवन के लिए हमेशा आभारी रहती हूं और किसी शिकायत से दूर रहती हूं और हर दिन नया होता है। इसलिए मैं हर दिन अलग अंदाज से जीती हूं।”

इस तरह खुद को रखें एंग्जायटी फ्री

एंग्जायटी से बचने के लिए भरपूर नींद ले क्योंकि कम नींद से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है और इस दौरान खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। नियमित एक्सरसाइज और योगाभ्यास एंग्जायटी को दूर करने के लिए कारगर है। इतना ही नहीं खुद का आत्मविश्वास बनाना वाकई काफी जरूरी है और अपनी भावनाएं कभी भी खुद तक सीमित न रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories