Saturday, October 19, 2024
HomeमनोरंजनAnxiety Disorder: 'स्त्री 2' एक्ट्रेस Shraddha Kapoor ने जीती इस बीमारी से...

Anxiety Disorder: ‘स्त्री 2’ एक्ट्रेस Shraddha Kapoor ने जीती इस बीमारी से जंग, आप भी इन टिप्स को फॉलो कर दें सकते हैं मात

Date:

Related stories

Anxiety Disorder: बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर फिलहाल अपनी अपकमिंग फिल्म ‘स्त्री 2’ को लेकर काफी चर्चा में है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैमरे पर मुस्कुराती हुई नजर आने वाली यह चुलबुली एक्ट्रेस किसी समय में एंग्जायटी डिसऑर्डर से जंग लड़ चुकी है। इस बीमारी के खिलाफ वह जंग जीत कर लोगों के लिए इंस्पिरेशन बनी है। खुद इस बीमारी को लेकर श्रद्धा ने चुप्पी तोड़ी थी और बताया था कि कैसे उन्होंने इसे डील किया। फिलहाल इस मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से उभर चुकी है एक्ट्रेस लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर किस तरह आप खुद को संभाल सकते हैं।

जूझ चुकी हैं श्रद्धा कपूर

मीडिया इंटरव्यू में श्रद्धा कपूर खुद एंग्जायटी डिसऑर्डर को लेकर बात करती हुई नजर आई थी और उन्होंने बताया था कि फिल्म आशिक 2 के बाद से उनके शरीर में अजीब सा दर्द होने लगा था। इसके बाद टेस्ट करवाने के बाद कुछ भी नहीं पता चला। एक्ट्रेस ने बताया कि वह इस दर्द से हमेशा परेशान रहती थी और इसके बारे में काफी सर्च करती थी। तेज बेचैनी के साथ-साथ नकारात्मक विचार, डर और चिंता इस बीमारी के लक्षण हैं।

एंग्जायटी डिसऑर्डर से निजात पाने के लिए 5 टिप्स है बेहद फायदेमंद

एक्सरसाइज है जरूरी

एंग्जायटी डिसऑर्डर से छुटकारा पाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने लाइफस्टाइल को बैलेंस करके रखें। इसके लिए एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

योग और मेडिटेशन

योग और मेडिटेशन के जरिए आप अपने दिमाग को स्थिर कर सकते हैं और ऐसे में एंग्जायटी डिसऑर्डर से आप उभर कर सामने आएंगे।

पसंदीदा काम को करने पर दे ध्यान

एंग्जायटी से छुटकारा पाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने पसंद के काम को करें जैसे कि आप गाना सुन सकते हैं या फिर किसी एनिमेटेड फ़िल्म को देख सकते हैं।

पॉजिटिव सोचें और करें

हमेशा पॉजिटिव सोचने की कोशिश करें और अगर कुछ निगेटिव फीलिंग आ रही है तो गहरी सांस लेकर अपनी बात को किसी डायरी या पन्ने पर लिखें। यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

किसी एक बात पर ज्यादा ध्यान ना दें

एंग्जायटी डिसऑर्डर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप किसी एक बात पर ध्यान ना दे। जहां तक हो सके चीजों को एक्सप्लोर करने की कोशिश करें ना कि एक चीज में बंध कर रहने की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories