Home मनोरंजन Gadar 2 Pakistan’s Reaction: पहली ग़दर की तुलना में इस बार इतना...

Gadar 2 Pakistan’s Reaction: पहली ग़दर की तुलना में इस बार इतना बदला पड़ोसी देश का नज़रिया, बैन के बावजूद दो हिस्सों में बंटा पाकिस्तान

0
Gadar 2
Gadar 2

Gadar 2 Pakistan’s Reaction: सनी देओल (Sunny Deol) की फ़िल्म Gadar 2 11 अगस्त को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई है। जहां रिलीज़ के तीसरे दिन ही फ़िल्म ने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ले ली है। फ़िल्म के डॉयलॉग्स और गाने भी दुनियाभर में ज़बरदस्त धूम मचा रहे हैं। मगर पाकिस्तान में फ़िल्म को लेकर बड़ा बवाल देखने को मिल रहा है। खबरों के अनुसार Gadar 2 पर पाकिस्तान ने बैन लगा दिया है जिसका कारण फ़िल्म में मौजूद पाकिस्तान विरोधी डायलॉग्स हैं। इसी को देखते हुए आइये एक नज़र डालते हैं ग़दरः एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha) और Gadar 2 पर आई पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर।  

ग़दरः एक प्रेम कथा पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया 

साल 2001 में रिलीज़ हुई सनी देओल और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) स्टारर ग़दरः एक प्रेम कथा में सनी ने तारा सिंह नाम के सरदार की भूमिका निभाई थी जो अमृतसर में एक ट्रक ड्राइवर था। फ़िल्म में तारा सिंह को पाकिस्तान के मुस्लिम राजनीतिक परिवार की लड़की सकीना (अमीषा पटेल) से प्यार हो जाता है। अपने प्यार को पाने के लिए तारा सिंह किस तरह पाकिस्तान जाता है और वहाँ उसके साथ क्या-क्या होता है फ़िल्म उसी पर आधारित है। जहां भारत के साथ-साथ अन्य देशों में इस फ़िल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान ने फ़िल्म को बैन कर दिया था। 

फ़िल्म में सनी देओल का हैंडपम्प उखाड़ने वाला सीन और हिंदुस्तान ज़िंदाबाद है का डॉयलॉग एक ओर जहां भारत में ज़बरदस्त धूम मचा रहा था। तो दूसरी ओर इस डॉयलॉग ने पाकिस्तान में खलबली मचा दी थी। इसका असर यह हुआ कि फ़िल्म तो बैन हुई ही साथ ही सनी देओल के पाकिस्तान जाने पर भी आजीवन बैन लगा दिया गया था। इसके साथ-साथ पाकिस्तान सरकार ने सनी देओल की किसी भी फिल्म के पाकिस्तान में रिलीज़ होने पर भी रोक लगा दी थी। 

इसी पर बात करते हुए आपकी अदालत में रजत शर्मा को दिये एक इंटरव्यू के दौरान सनी देयोल ने खुद यह बात कबूल की थी कि उन्होंने जिस तरह से फ़िल्मों में पाकिस्तानी विरोधी भूमिकाएं की उससे पाकिस्तान के साथ-साथ अमेरिका और ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानियों ने उनकी फ़िल्में देखना बंद कर दिया है। 

Gadar 2 को लेकर दो हिस्सों में बंटा पाकिस्तान 

ग़ौरतलब है कि अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी Gadar 2 पूरे 22 साल बाद बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई है। मगर इस बार फ़िल्म के पाकिस्तान विरोधी डॉयलॉग्स के कारण पड़ोसी देश में बवाल मचा हुआ है। फिल्म से मशहूर हो रहा यह डॉयलॉग जिसमें सनी देओल पाकिस्तान के सैनिकों और जनता के आगे यह कहते दिख रहे हैं कि “अगर यहाँ के लोगों को दोबारा मौक़ा मिले हिंदुस्तान में बसने का तो आधे से ज़्यादा पाकिस्तान ख़ाली हो जाएगा। कटोरा लेकर घूमोगे भीख भी नहीं मिलेगी” पर पाकिस्तानी सरकार इतनी नाराज़ है कि ग़दरः एक प्रेम कथा के बाद Gadar 2 पर भी बैन लगा दिया है। मगर इस बार पाकिस्तान की जनता सनी देयोल की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म को लेकर दो हिस्सों में बंट गई है। 

पाकिस्तान के कुछ लोग Gadar 2 में पाकिस्तान की छवि बिगाड़ने का आरोप लगाकर अपनी नाराज़गी जता रहे हैं तो वहीं कुछ लोग फ़िल्म के वायरल डॉयलॉग को सही बताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। यूट्यूब पर वायरल हुए एक वीडियो में जब पाकिस्तान की जनता से सनी पाजी का यह डायलॉग दिखा कर पूछा गया कि “अगर उनको मौक़ा मिले तो क्या वह पाकिस्तान छोड़कर बाहर बसना चाहेंगे?” इस सवाल पर ज़्यादातर जनता ने पाकिस्तान छोड़कर जाने की इच्छा ज़ाहिर की। 

ग़ौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्तान ने राज़ी (Raazi) और मुल्क (Mulk) जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों को बैन किया है। वहीं पहली ग़दर पर पाकिस्तान के कठोर रुख़ को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि इस बार Gadar 2 पर बैन के बावजूद पाकिस्तान की जनता के नज़रिये में नरमी आई है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version