Saturday, October 19, 2024
Homeमनोरंजनआखिर कौन थी वह सिंगर जिनकी आवाज पहली बार हुई रिकॉर्ड, फीस...

आखिर कौन थी वह सिंगर जिनकी आवाज पहली बार हुई रिकॉर्ड, फीस जानकर अरिजीत सिंह जुबिन नौटियाल भी रह जाएंगे दंग

Date:

Related stories

आवाज से जादू चलाने वाले Arijit Singh जानिए कितना भरते हैं टैक्स, एक गाने से करते हैं मोटी कमाई

सिंगर अरिजीत सिंह अपने सुर की वजह से भारत के साथ - साथ विदेशों में जगह बनाई है। ऐसे में उनकी सादगी के बाद लोग उनकी कमाई के बारे में जानना चाहते हैं।

Birthday Special: Arijit Singh की दर्द भरी जिंदगी में ‘कोयल’ ने भरी थी मिठास, कुछ इस तरह सिंगर ने किया था प्रपोज

Arijit Singh Birthday Special: अरिजीत सिंह अपनी आवाज से फैंस के दिलों पर जादू चलाना खूब जानते हैं। रोमांटिक गानों से लोगों को फैन बनाने वाले अरिजीत की लव स्टोरी भी काफी फ़िल्मी है। पहली शादी टूटने से लेकर बचपन की दोस्त को हमसफर बनाने तक सिंगर की जिंदगी में कई अनसुने किस्से हैं।

Gauhar Jaan: आज के समय में अरिजीत सिंह (Arijit Singh), जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal), सोनू निगम (Sonu Nigam), श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) सहित कई सिंगर ऐसे हैं जो एक गाने की रिकॉर्डिंग के लिए मुंहमांगी रकम लेते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर कौन थी वह पहली इंडियन सिंगर जिनकी आवाज को पहले किया गया था रिकॉर्ड। अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं उस महान गायिका के बारे में जिनकी आवाज को सबसे पहले रिकॉर्ड किया गया और उनका नाम गौहर जान (Gauhar Jaan) था। गौहर जान ने अपनी सिंगिंग का जादू कुछ इस तरह चलाया कि इतिहास में उनका नाम दर्ज है। आइए जानते हैं गौहर जान के बारे में कुछ खास बातें।

Gauhar Jaan को कहा जाता था Queen of Gramophone

इंडिया की पहली सिंगर गौहर जान। 1902 में सबसे पहले गौहर जान की आवाज ग्रामोफोन में रिकॉर्ड की गई थी और इसके बाद वह बन गई क्वीन ऑफ़ ग्रामोफोन (Queen of Gramophone)। ‘हमदम’ नाम से गजल लिखने वाली गौहर ने अपनी जिंदगी में 600 से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए वह भी 20 से ज्यादा भाषाओं में जैसे कि हिंदी, बंगाली, फारसी, इंग्लिश और फ्रेंच। इसमें तराना से लेकर भजन तक सब कुछ शामिल था। निश्चित तौर पर गाने के लिए संख्या किसी को भी हैरान कर देने के लिए काफी है।

Gauhar Jaan की फीस सुनकर अंग्रेज सरकार ने दी थी हिदायत

वहीं गौहर जान की फीस की बात करें तो यह भी सुनकर आपको झटका लग सकता है। उस समय जब भारत में सोना 20 रुपये तौला था तब गौहर जान एक गाना रिकॉर्ड करने के 3000 रुपये लिया करती थी। यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है क्योंकि 3000 रुपये उस समय के लिए काफी ज्यादा होते थे। रिपोर्ट में बताया जाता है कि अंग्रेजी सरकार ने फीस कम करने की भी हिदायत दी थी लेकिन गौहर जान अपनी मर्जी से गाती थी।

Gauhar Jaan के लिए सजाई जाती थी महफिल

गौहर जान केवल महाराजाओं की महफिल में गाया करती थी और उनके लिए समां बांधे जाते थे जहां राजा महाराजाओं की भीड़ जमा होती थी। उस समय आम आदमियों के लिए गौहर जान की आवाज सुनना सिर्फ एक सपना था क्योंकि वे राजा महाराजाओं की महफिलों में नहीं जा सकते थे। ऐसे में ग्रामोफोन कंपनियों ने उनकी आवाज रिकॉर्ड कर आम जनता तक पहुंचाने का काम किया और धीरे-धीरे गौहर जान पॉपुलर हो गई।

Gauhar Jaan की आलीशान जिंदगी से लेकर मौत तक का सफर

जहां तक गौहर की बात करें तो कहा जाता है कि रिकॉर्डिंग स्टूडियो में वह सजकर जाती थी और 600 गाने की रिकॉर्डिंग में कभी भी अपनी ज्वेलरी और कपड़े रिपीट नहीं किए। उनके पास लग्जरी गाड़ियां और शाही बग्गियों का एक जबरदस्त कलेक्शन था। इतना ही नहीं कभी-कभी वह परफॉर्मेंस देने के लिए पर्सनल ट्रेन से भी जाती थी। वह एक आलीशान जिंदगी जीती थी लेकिन उनकी मौत काफी खौफनाक रही।कहा जाता है कि जब उनकी मौत हुई थी तब उनके पास कोई नहीं था और उन्हें कहां दफन किया गया और कौन उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुआ इस बात की भी आज तक कोई पुष्टि नहीं की गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories