Home मनोरंजन Hina khan की बची पलक की फोटो देख टूटा फैंस का दिल!...

Hina khan की बची पलक की फोटो देख टूटा फैंस का दिल! जानिए कीमोथेरेपी के दौरान डाईट को लेकर किन बातों का रखे ख्याल

Hina khan: कीमोथेरेपी के दौरान अपनी पलकें हिना खान ने गंवाई, सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर कर फैंस को दिखाई झलक, इमोशनल हुए लोग, क्या आपको पता है कि डाइट का खास ख्याल कीमोथेरेपी के समय रखना आपके लिए हितकारी हो सकता है।

0
Hina khan
Hina khan

Hina khan: हिना खान (Hina Khan) पिछले लंबे समय से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से जूझ रही है। थर्ड स्टेज पर इस बीमारी का पता चला तब से वह खुद को मोटिवेटेड रखने और फैंस को इंस्पायर करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। ऐसे में वह इस बीमारी के खिलाफ मजबूत होकर खड़ी है। कीमोथेरेपी (Chemotherapy) के दौरान पहले सिर के बाल को खो चुकी हिना ने अब आंखों में बची सिर्फ एक पलक की तस्वीर सोशल मीडिया पर दिखाई है। वहअपने दर्द को बयां करती नजर आए। वहीं इस तस्वीर को देखने के बाद फैंस का दिल टूट गया है और लोग इसे देखकर इमोशनल हो रहे हैं। हालांकि इस सबसे परे क्या आप जानते हैं कि कीमोथेरेपी के दौरान डाइट को लेकर खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

Hina Khan ने Breast Cancer Chemotherapy
का बयां किया दर्द

जहां तक Hina Khan के पोस्ट की बात करें तो उन्होंने लिखा, “जानना चाहते हैं कि मेरी प्रेरणा का वर्तमान स्रोत क्या है? एक समय में एक शक्तिशाली और सुंदर ब्रिगेड का हिस्सा था जो मेरी आँखों को सुशोभित करता था। मेरी आनुवंशिक रूप से लंबी और सुंदर पलकें..यह बहादुर, अकेली योद्धा मेरी आखिरी पलक ने मेरे साथ यह सब लड़ा है मेरे कीमो के अंतिम चक्र के करीब यह अकेली पलक मेरी प्रेरणा है। हम यह सब देखेंगे हम देखेंगे इंशाअल्लाह। P.S – एक दशक से नकली पलकें नहीं पहनी हैं, वास्तव में इससे भी ज़्यादा, लेकिन अब मैं अपने शूट के लिए पहनती हूं। कोई ना सब ठीक हो जाना है।”

Hina Khan को लोग बता रहे इंस्पिरेशन

वहीं इसके साथ ही Hina Khan ने अपनी आंख की तस्वीर भी शेयर की है जिसमें आप देख सकते हैं कि उनकी सारी पलकें झड़ गई है सिर्फ एक बच गई है। इन तस्वीरों को 4 लाख से ज्यादा लाइक्स मिले हैं और लोग उन्हें अपना इंस्पिरेशन बता रहे हैं।

Hina Khan की तरह Chemotherapy के दौरान डाइट का रखें ध्यान

वहीं जहां तक कीमोथेरेपी के दौरान डाइट को लेकर बात करें तो इन चीजों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

जूस और लिक्विड का करें सेवन

कीमोथेरेपी के दौरान आपका डाइजेशन मजबूत नहीं होता है इसलिए जहां तक हो सके जूस और लिक्विड का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और इसके साथ ही लिक्विड फूड जल्द से जल्द डाइजेस्ट भी हो जाएगा। ऐसे में आप फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

नॉनवेज खाने वाले रखें खास ख्याल

कीमोथेरेपी के दौरान नॉनवेज खाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह आसानी से नहीं पचता है। ऐसे में आप लीन मीट खाए और इस बात का खास ख्याल रखें कि फ्राइड चिकन या मीट खाने की बजाय आप बॉयल या ग्रिल नॉनवेज खाएं।

सब्जी और फलों का करें सेवन

सब्जी और फल में पौष्टिक मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इस दौरान आप जहां तक हो सके इस ज्यादा से ज्यादा दाल और खट्टे फलों का सेवन करें।

स्मॉल मिल्स खाने का बनाए रूटीन

कीमोथेरेपी के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कम मात्रा में अधिक से अधिक बार भोजन करें। दिन में अगर आप थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाते रहते हैं तो यह आपको जल्दी से जल्दी रिकवर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

शराब और कैफीन से बना कर रखे दूरी

इस समय शराब और कैफीन आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में इससे दूरी बना लेने में ही आपकी भलाई है क्योंकि यह आपके लिए खतरे की घंटी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version