Home मनोरंजन Mithun Chakraborty को ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार’ से नवाजा जाएगा, कुछ ऐसा...

Mithun Chakraborty को ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार’ से नवाजा जाएगा, कुछ ऐसा रहा है उनका सिनेमाई सफर

Mithun Chakraborty: मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उनके सिनेमाई सफर और योगदान के लिए उन्हें इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा, आइए जानते हैं क्या है पूरा माजरा।

0
Mithun Chakraborty
Mithun Chakraborty

Mithun Chakraborty: बॉलीवुड के मंजे हुए कलाकार की लिस्ट में शुमार मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) अपने जमाने में कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं और उनकी सिनेमाई करियर वाकई काफी अद्भुत है। ऐसे में उन्हें सम्मानित करते हुए केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी दी है कि मिथुन चक्रवर्ती को इस साल ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार‘ (Dada Saheb Phalke Award) से नवाजा जाएगा। उनके अद्भुत योगदान के लिए इस पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया जाएगा। आइए जानते हैं पूरा माजरा।

केंद्रीय मंत्री ने Mithun Chakraborty को लेकर दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स प्लेटफार्म पर कहा, “मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है। यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने महान अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है। 8 अक्टूबर 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।”

फिल्मी करियर रहा है Mithun Chakraborty का दिलचस्प

जहां तक मिथुन चक्रवर्ती के करियर की बात करें तो उन्होंने 1976 में फिल्म ‘मृगया’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। 350 से ज्यादा फिल्में दी है। उन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। जहां 1989 में 1 साल के अंदर उन्होंने 19 फिल्में रिलीज की जो आज भी चर्चा में है और इस रिकार्ड को कोई भी बॉलीवुड स्टार अपने नाम नहीं कर सका है। मिथुन चक्रवर्ती को दो फिल्मफेयर और तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

राजनीति में भी एक्टिव Mithun Chakraborty

अभी हाल ही में 2024 में भारत सरकार की तरफ से मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। मिथुन एक्टर होने के साथ-साथ एक जबरदस्त डांसर, गायक और निर्माता भी हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मिथुन चक्रवर्ती न सिर्फ हिंदी फिल्म बल्कि पंजाबी, भोजपुरी, तमिल और तेलुगु जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। एक शानदार पारी फिल्मी करियर में खेलने के साथ-साथ आज वह राजनीति में भी एक्टिव हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version