Saturday, October 19, 2024
HomeमनोरंजनThe Kashmir Files पर हुई विवाद के बाद ऑक्सफोर्ड जाने से क्यों...

The Kashmir Files पर हुई विवाद के बाद ऑक्सफोर्ड जाने से क्यों मना कर गए Vivek Agnihotri? कहा- ‘साजिश और रणनीति का हुआ…’

Date:

Related stories

स्वतंत्र फिल्म निर्माता Vivek Agnihotri ने एक बार फिर बॉलीवुड को किया बेनकाब !!

Vivek Agnihotri: भारतीय स्वतंत्र फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री...

Vivek Agnihotri ने कश्मीर फाइल्स को दोष देने वाले लेखक को प्रोपोगैंडा फिल्म बताने पर दिया करारा जवाब!

Vivek Agnihotri ने कश्मीर फाइल्स को दोष देने वाले लेखक को प्रोपोगैंडा फिल्म बताने पर करारा जवाब दिया है।

Vivek Agnihotri:द कश्मीर फाइल्स‘ (The Kashmir Files) फिल्म से दुनिया भर में चर्चा में आए विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) बॉलीवुड के वह फिल्म मेकर है जो लगातार चर्चा में बने रहते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है की कंट्रोवर्सी के मामले में उनका कोई जवाब नहीं है लेकिन इस सब के बीच फिल्ममेकर को जब कश्मीर बहस पर बोलने का मौका मिला तो वह मना कर गए जिसे लेकर विवेक चर्चा में हैं। लेकिन क्यों उन्होंने ऐसा किया इस बारे में खुद खुलासा करते दिखे। आइए देखते हैं क्या है यह पूरा माजरा।

Vivek Agnihotri को मिला कई बार न्यौता

दरअसल विवेक रंजन अग्निहोत्री ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि “उन्होंने मुझे आमंत्रित किया और जब मैं सोच रहा था कि मुझे इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए या नहीं तो मुझे कई फॉलो अप कॉल और ईमेल मिले। मुझे पता था कि अगर मैं इसमें शामिल नहीं हुआ तो यह बहस निरर्थक होगी, पाकिस्तानियों को भी इस बहस में आमंत्रित किया गया था। मुद्दा यह है कि जब पाकिस्तान का कश्मीर में कोई हित नहीं है, तो कोई उनकी बात क्यों सुने, भले ही हम आज़ाद हो गए हों, लेकिन उपनिवेशवादियों को अभी भी लगता है कि हम इस आज़ादी के लायक नहीं हैं। यही कारण है कि वे भारत को परेशान करने के लिए हर समय कहानियां गढ़ते हैं।”

इस वजह से नहीं गए Vivek Agnihotri

उन्होंने आगे कहा कि “ऑक्सफ़ोर्ड यूनियन की बहस फ़िल्म निर्माताओं और लेखकों के लिए ऑस्कर की तरह है। इससे ज़्यादा प्रतिष्ठित कुछ नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप असत्य के आगे झुक जाएँ… यह वैसा ही है जैसे मैं बीएचयू या जेएनयू में बैठकर कहूँ कि वेल्स को एक स्वतंत्र राज्य होना चाहिए। मुझे यह बहुत अपमानजनक लगा… मुझे इसके पीछे एक साज़िश और एक रणनीति का आभास हुआ, इसलिए मैंने मना कर दिया। 2022 में ऑक्सफ़ोर्ड यूनियन ने मुझे एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया, जो मेरे वहां पहुंचने से कुछ घंटे पहले रद्द हो गया। कारण यह था कि कुछ पाकिस्तानी लड़कों ने इसका विरोध किया था… मैं किसी के खिलाफ बहस करने से नहीं डरता लेकिन मैं भारत की छवि को खराब करने की इस भयावह राजनीति के खिलाफ हूं।।”

कश्मीर की आजादी पर बहस करने के लिए Vivek Agnihotri को मिला न्यौता

बता दे कि ऑक्सफोर्ड यूनियन की तरफ से विवेक रंजन अग्निहोत्री को कश्मीर की आजादी पर बहस करने के लिए न्यौता भेजा गया जिसे फिल्ममेकर ने अस्वीकार किया। इसे लेकर सोशल मीडिया पर गहमागहमी तेज है। जहां ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को लेकर वह विवादों में फंस चुके हैं। ऐसे में बहस करने से मनाही की वजह से वह चर्चा में आ गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories