Home मनोरंजन World No Tobacco Day 2024: शाहरुख से लेकर संजय दत्त तक ये...

World No Tobacco Day 2024: शाहरुख से लेकर संजय दत्त तक ये सितारे धूम्रपान छोड़ कर सकते हैं मिसाल कायम, इस तरह करें स्मोकिंग से तौबा

बॉलीवुड के तमाम एक्टर्स ऐसे हैं जो धूम्रपान को छोड़कर फैंस के बीच में एक छवि बना सकते हैं और इस लिस्ट में शाहरुख खान से लेकर सलमान खान तक का नाम शामिल है।

0
World No Tobacco Day 2024

World No Tobacco Day 2024: दुनिया भर में आज वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जा रहा है और इस दिन तंबाकू और धूम्रपान को न करने की के लिए जागरुकता फैलाई जाती है। यह बात सच है कि स्मोकिंग हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक है और ऐसे में इससे जितनी दूरी बना ले वह बेहतर है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में बॉलीवुड के कई सिलेब्रिटीज ऐसे हैं जिन्होंने धूम्रपान को अपनी आदत बना ली है। ऐसे में उनकी एक जबरदस्त फैन फॉलोइंग है और वह स्मोकिंग को छोड़कर फैंस के बीच में अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं और उन्हें जागरूक कर सकते हैं कि स्मोकिंग एक बुरी लत है।

शाहरुख खान

अगर इस लिस्ट में की बात करें तो इसमें शाहरुख खान का नाम शामिल है जो अक्सर स्मोकिंग करने को लेकर चर्चा में रहते हैं। बीते दिन आईपीएल से उनकी एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसको लेकर दावा किया जा रहा था कि इसमें वह सिगरेट पी रहे हैं। वहीं आस्क मी सेशन के दौरान उन्होंने बताया था कि मैं खुद ही कैंसर स्टिक के धुएं से घिरा हुआ हूं।”

सलमान खान

इस लिस्ट में सलमान खान का भी नाम शुमार है जिनको लेकर यह खबर सामने आती है कि उन्होंने स्मोकिंग की आदत बदल ली है लेकिन बीते कुछ समय पहले उनकी एक तस्वीर बिग बॉस से वायरल हुई थी जिसमें लेकर कहा जा रहा था कि वह सिगरेट पी रहे हैं।

संजय दत्त

इस लिस्ट में संजय दत्त का भी नाम है शामिल जो 6 साल की उम्र से सिगरेट पीना शुरू किए थे और आज उनकी आदत बन चुकी है। ऐसे में संजय दत्त जैसे सितारे भी स्मोकिंग को छोड़कर दुनिया के लिए मिसाल बन सकते हैं और लोग उनसे प्रेरणा ले सकते हैं।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर का नाम फिलहाल इस लिस्ट में है जिन्होंने स्मोकिंग से तौबा कर लिया है। उनका कहना है कि राहा कपूर के आने के बाद उनकी लाइफ स्टाइल बदल गई और उन्होंने नशे से दूरी बना ली। लेकिन कई दफा उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसके बाद उन्हें चैन स्मोकर कहा जाता है। ऐसे में लोगों के बीच वह मिसाल बन सकते हैं।

अजय देवगन

इस लिस्ट में अजय देवगन का नाम भी शामिल है। उनके मुताबिक यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए उन्हें गर्व तो नहीं है लेकिन यह उनकी आदत बन चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक नीसा देवगन भी अजय देवगन को इस आदत को छुड़ाने के लिए मदद की थी लेकिन काम नहीं चल पाया। उन्हें कहीं दफा पब्लिकली स्मोकिंग करते हुए देखा गया ऐसे में वह भी इसे छोड़कर फैंस के लिए आइडियल बन सकते हैं।

आदतों को बदलकर पा सकते हैं स्मोकिंग से छुटकारा

  • आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं जैसे कि आप वह काम करें जिससे आपको मजा आता है। आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं।
  • निकोटिन गम खाने के जरिए भी स्मोकिंग पर कंट्रोल किया जा सकता है और कहा जाता है कि इससे स्मोकिंग की तलब नहीं होती है।
  • एक्सरसाइज करने से भी स्मोकिंग को कंट्रोल किया जा सकता है और यह एक बेहतर विकल्प है।
  • खुद को बिजी रखें ताकि आपको स्मोकिंग करने की आदत से छुटकारा मिल सके क्योंकि यह आपके लिए जानलेवा है।
  • स्मोकिंग से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपको पसंद है। इससे आपको फायदे मिलेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version