Home हेल्थ Acute Cholecystitis: कंधे या पेट में हो रहा तेज दर्द, तो भूलकर...

Acute Cholecystitis: कंधे या पेट में हो रहा तेज दर्द, तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकता है इस गंभीर बीमरी का संकेत

0

Acute Cholecystitis: कामकाज की वजह से अक्सर लोगों को शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो रहा है तो आप इसे भूलकर भी इग्नौर ना करें। दरअसल हमारे शरीर के फंक्शन के लिए हमारे हर एक अंग का सही से कम करना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर किसी भी अंग में कुछ भी समस्या हो जाती है तो इससे आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसे में अगर आप के कंधे या पैरों में कहीं भी दर्द हो रहा है तो आप इसे नॉर्मल ना समझे और इग्नोर ना करें। दरअसल शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, अक्सर लोगों को कंधे के दर्द का सामना करना पड़ता है। यह दर्द गलत पोजीशन में सोने या हैवी एक्सरसाइज करने की वजह से हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी ऐसे ही दर्द का सामना कर रहे हैं तो आप भूल कर भी इसे इग्नोर ना करें क्योंकि कंधे में दर्द होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। दरअसल एक्यूट कोलेसिस्टिटिस एक ऐसी बीमारी है जो अचानक शुरू हो जाती है। इस बीमारी में पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द शुरू होने लगता है और फिर दाहिने कंधे तक फैल जाता है। ये कंडीशन तब पैदा होती है जब एक डाइजेस्टिव जूस बाइल पित्ताशय यानी गॉलब्लैडर में फस जाता है।

एक्यूट कोलेसिस्टिटिस बीमारी के लक्षण

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो, एक्यूट कोलेसिस्टिटिस बीमारी में लोगों को हाई टेंपरेचर यानी फीवर, नोजिया और उल्टी पसीना आना, भूख ना लगना, आंखों के सफेद हिस्से का पीला होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, अगर आपके पेट में अचानक से तेज दर्द होने लग रहा है और आपको फीवर और पीलिया के लक्षण भी दिख रहे हैं तो आप ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इस समस्या का इलाज आमतौर पर हॉस्पिटल में इंट्रावेनस फ्लूड्स और एंटीबायोटिक दवाओं से करने की जरूरत होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version