Tuesday, October 22, 2024
Homeहेल्थAspirin Tablet दर्द से राहत देने वाली एस्प्रिन चूस रही लोगों का...

Aspirin Tablet दर्द से राहत देने वाली एस्प्रिन चूस रही लोगों का खून, अध्ययन ने बजाई खतरे की घंटी

Date:

Related stories

Aspirin Tablet :यूं तो जानें अनजाने में आपने कई बार एस्प्रिन नाम की दवा का नाम सुना ही होगा और ये दवाई इसलिए भी प्रचलित है, क्योंकि यह रोज़मर्रा के दिनों में आम लोगों के काम आती है। हालांकि काफी लोगों को इससे लाभ भी मिलता है तभी आपको यह दवाई गली-मोहल्ले के हर एक दुकान में मिल जाएगी। इस दवा का प्रयोग न सिर्फ दर्द दूर करने के लिए किया जाता है, बल्कि इसको लेने से तुरंत प्रभाव से बुखार भी कम हो जाता है। इस दवाई को लेकर काफी बार ख़बरें भी आती है कि इसके काफी साइड इफेक्ट्स भी हैं। ऐसा ही खुलासा एक रिसर्च में हुआ है,जिसने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है।

क्या कहता है अध्ययन ?

एस्प्रिन को दर्द निवारक और एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव के लिए जाना जाता है। एक अध्य्यन के अनुसार, जो लोग इसका सेवन लम्बे समय से करते आ रहें हैं उनमे एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

क्या है नुकसान ?

अगर नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की रिपोर्ट देखें तो, आप स्पष्ट रूप से यह पाएंगे कि एस्प्रिन की ज्यादा खुराक लेने से पेट और आंतो की परत में जलन पैदा हो सकती है और पेट में दर्द बेचैनी और रक्तस्त्राव जैसी समस्या उत्प्न्न हो सकती है। दरअसल हाल में हुए एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि,एस्प्रिन की अधिक डोज़ आपके शरीर में खून को भी सूखा सकती  है।

Health Tips: इस विटामिन की कमी के चलते नवजात बच्चों को हो सकती है ये खरतनाक बीमारी, समय रहते देखें लक्षण

एस्प्रिन पर लग चुका है बैन

 भारत में साल 2015 में इस दवाई पर तात्कालिक रूप से बैन लगा दिया गया था। उस वक़्त यह खबर सामने आयी थी कि, यह दवाई डेंगू और मलेरिया रोगियों के लिए हानिकारक है और इससे इन बीमारियों के मरीज़ों पर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है। गौरतलब है कि ऐसी बहुत सी दवाइयों पर भारत में बैन लगाया जा चुका है जो सेहत के लिए हानिकारक है। इसी साल जून में सरकार ने 14 निश्चित खुराक संयोजन वाली दवाओं पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories