Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थशरीर में साइलेंट किलर की तरह काम करता है Bad cholesterol, दिखने...

शरीर में साइलेंट किलर की तरह काम करता है Bad cholesterol, दिखने लगे ये 5 संकेत तो हो जाएं सतर्क

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Bad cholesterol: हमारे शरीर के लिए हाई कोलेस्ट्रोल बेहद खतरनाक होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में हमारे शरीर के अंदर एलडीएल की मात्रा बढ़ जाती है। एलडीएल जब खून में बढ़ता है तो यह धीरे-धीरे चिपचिपा पदार्थ धमनियों में जमा करने लगता है। एक तरह से यह प्लैक धमनियों में चिपकने लगता है। इससे धमनियों की दीवार पतली होने लगती है जिससे हृदय से संबंधित बीमारियां शुरू हो जाती है‌। तो आइए जानते हैं विस्तार से क्या है कोलेस्ट्रॉल और क्यों इसका बढ़ना होता है खतरनाक।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से बढ़ता है हार्टअटैक का खतरा

कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर के लिए बेहद ही खतरनाक होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने का मतलब है। इस शरीर की अंदर एलडीएल की मात्रा बढ़ जाती हैं। एलडीएल की मात्रा के बढ़ने से यह धीरे-धीरे चिपचिपा पदार्थ धमनियों में जमा होने लगता है। इस चिपचिपी पदार्थ के जमा होने से धमनियों की दीवार पतली होने लगती है और हृदय की ओर जाने वाला खून बाधित हो जाता है। इस वजह से हृदय की ओर जाने वाले खून की मात्रा कम हो जाती है और हृदय शुद्ध खून पंप नहीं कर पाता है। यही कारण है कि ह्रदय में खून की मात्रा के कम होने से हार्टअटैक की समस्या उत्पन्न हो जाती है। हालांकि जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर कुछ संकेत देता है‌। समय-समय पर शरीर में अलग-अलग तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। तो 5 लक्षण के बारे में समझना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इन लक्षणों की जानकारी से हम समय रहते हार्ट अटैक का पता लगा सकते हैं। तो आइए आज हम आपको उन संकेतों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Also Read: मात्र 549 रुपए में कैसे खरीदें Redmi 10 Prime स्मार्टफोन? 6000 mAh की दमदार बैटरी के साथ मिल रहे ये फीचर्स

धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल के चिपकने का संदेश है यह 5 संकेत

  • 1. जब शरीर में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती हैं तब आंखों के आसपास पीले पीले धब्बे दिखाई देते हैं। गौरतलब है कि धीरे-धीरे यह पीले धब्बे लाख तक पहुंच जाते हैं। ऐसे लक्षणों से हमें समझ जाना चाहिए कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई हैं।
  • 2. ब्रिटिश हाथ फाउंडेशन के अनुसार आंखों में सफेद रिंग बनना शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण होता है। आंखों में सफेद रंग बनने का मतलब है कि आयुर्वेद में सफेद कलर की रिंग दिखाई देती है।
  • 3. स्किन में रैसेज होने का मतलब है कि शरीर में एलडीएल
    के बढ़ने से प्लैक जमा होने लगा है। इस समस्या के कारण आपको अपनी स्किन में रैसेज देखने को मिलेगा।
  • 4. नाखून का खराब होना भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का एक लक्षण होता है। ध्यान दे कि यदि आपका नाखून खराब हो रहा है तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है।
  • 5. ध्यान रहे कि यदि आप की उम्र 20 वर्ष से ज्यादा है। तो आप आ कोलेस्ट्रॉल 125 से 200 के बीच होना चाहिए। यदि आपा कोलेस्ट्रॉल इससे अधिक है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है।

Also Read: पंजाब किंग्स के इस ऑलराउंडर की वाइफ का ग्लैमरस लुक देख आप भी हो जाएंगे फैन, देखें Madi Wilson की खूबसूरत तस्वीरें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories