Home विडियो Banana Benefits: रोजाना एक केला खाना कर दें शुरू, ये चमत्कारी फायदे...

Banana Benefits: रोजाना एक केला खाना कर दें शुरू, ये चमत्कारी फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Banana Benefits: रोजाना एक केला केला खाने से मिलेंगे गजब के फायदे, आइए जानते हैं कैसे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है यह फल, करें डाइट में शामिल।

0
Banana Benefits
Banana Benefits

Banana Benefits: आपने यह तो सुना होगा कि रोजाना सेब खाने से काफी फायदे होते हैं। डॉक्टर खाली पेट एक सेब खाने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप रोजाना अगर केले का सेवन करते हैं तो यह आपको कई चमत्कारी फायदे दे सकते हैं। यह आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है और ऐसे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो को शेयर करते हुए यह बताया कि रोजाना एक केला खाने चाहिए क्योंकि इससे होते हैं कई जबरदस्त फायदे। आइए जानते हैं आखिर क्या कह रही हैं डॉक्टर और केले के चमत्कारी फायदे।

प्रीबायोटिक का स्रोत

डॉ प्रियंका ने वीडियो में बताया है कि यह प्रीबायोटिक का एक बहुत अच्छा स्रोत है। प्रीबायोटिक वह चीज होती है जो हमारे गट के हेल्थ को अच्छा रखने के लिए मददगार है।

पोटेशियम की मात्रा

केले में पोटेशियम की बहुत अच्छी मात्रा होती है जो हमारे मसल्स और नर्वस के लिए बेहद जरूरी है। इससे आपका दर्द और आई ब्लिंकिंग, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन B12 डिफिशिएंसी, विटामिन डी डिफिशिएंसी, कैलशियम डिफिशिएंसी में केला काफी फायदेमंद है।

सोडियम की मात्रा

केले में कम सोडियम की मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए काफी जरूरी है। केला में सोडियम की मात्रा ज्यादा नहीं होती है तो हाई बीपी हाई शुगर के जो मरीज होते हैं वह आसानी से इसे ले सकते हैं।

भरपूर मात्रा में फाइबर

केला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे हेल्थ के लिए जरूरी है और आप इसे डेली डाइट में शामिल कर सकते है।

वजन को रखें कंट्रोल

डॉ प्रियंका शेहरावत के अनुसार केला कभी भी वजन बढ़ने की वजह नहीं है इसलिए इसे नजर अंदाज करने में ही भलाई है क्योंकि यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है।

डाइट में एक केला करें शामिल

वहीं वीडियो के अंत में डॉक्टर यह कहती है कि हर किसी को एक कला जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके फायदे काफी अधिक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version