Home लाइफ़स्टाइल Belly Button Cleaning: बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग से शरीर को...

Belly Button Cleaning: बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग से शरीर को मिलेंगे 5 बेहतरीन फायदे, चमकदार त्वचा के लिए भी है लाजवाब

0

Belly Button Cleaning: शरीर को साफ-सुथरा रखने से सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति को खुद की बॉडी के साफ सफाई का ध्यान काफी बेहतर ढंग से रखना चाहिए। इसके अलावा बेली बटन यानी नाभि को साफ रखने से सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसलिए व्यक्ति को अपनी नाभि की क्लीनिंग और ऑयलिंग का ध्यान काफी बेहतर ढंग से रखना चाहिए।

बता दें, बेली बटन के नियमित ऑयलिंग और क्लीनिंग से सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर को कई असरदार फायदे मिलते है। तो आइए जानते हैं बेली बटन के ऑयलिंग और क्लीनिंग करने के फायदे।

1. आंखों के लिए है बेहद रामबाण

आपको बता दें, बेली बटन यानि नाभी की साफ सफाई का असर आखों पर पड़ता है। इससे व्यक्ति आंखों की इन समस्याओं यानी जलन, सूजन और सूखेपन से आजाद रहता है।

2. जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग से व्यक्ति को जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि नाभि में ऑयलिंग करने से व्यक्ति की हड्डियां मजबूत होती है। इससे व्यक्ति को ज्वाइंट पेन से भी काफी राहत मिलती है।

3. चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए नाभि की ऑयलिंग और क्लीनिंग बहुत जरूरी है। इसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। इससे स्किन काफी हेल्दी और चमकदार होती है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

4. रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए है बेहद असरदार

रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग बहुत जरूरी है। इसलिए इन चीजों का ध्यान महिला एवं पुरुष दोनों को रखनी चाहिए। इससे प्रजनन क्षमता से जुड़ी कई बीमारियों की गंभीरता काफी कम होती है। इसलिए नाभि की साफ सफाई बहुत जरूरी है।

5. डाइजेशन के लिए है मददगार

अगर आप पाचन संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं तो बेली बटन की क्लीनिंग और ऑयलिंग का ध्यान बेहतर ढंग से रखें। इससे पाचन तंत्र को काफी मजबूती मिलती है। वहीं गैस, एसिडिटी और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version