Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थBenefits of Soybean Oil: प्रयोग से पहले जानिए सोयाबीन तेल के फायदे...

Benefits of Soybean Oil: प्रयोग से पहले जानिए सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

Benefits of Soybean Oil: सोयाबीन तेल का सेवन आज के समय में सभी के घरों में होता है। इसके सेवन से हमारे शरीर की ग्रोथ होती है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। यह हमारे शरीर के ऊतकों और अंगो को भी मजबूत करता है। अगर आप सोयाबीन का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके दांत भी मजबूत होंगे साथ ही पाचन क्रिया भी ठीक होगी। डॉ भी आज के समय में सोयाबीन के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आज हम आपको सोयाबीन तेल के फायदें और नुकसान के बारे में बताएंगे।

सोयाबीन तेल के फायदे

सोयाबीन तेल का नियमित रूप से प्रयोग करने पर हमारे सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है। वहीं डॉ की मानें तो अल्जाइमर जैसी बीमारी को खत्म करने के लिए भी सोयाबीन काफी फायदेमंद है।

सोयाबीन तेल के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है साथ ही यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरों से भी बचने में मदद करता है। इसलिए इसका प्रयोग हमें अपने घरों में अवश्य करना चाहिए।

अगर आपके शरीर में बार – बार कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ रहा है तो आपको नियमित रूप से सोयाबीन तेल का सेवन करना चाहिए। डॉ की मानें तो इसका तेलअच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद कर सकता है। यह हमारे आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।

Also Read: Tap Water: देश में नल का पानी पीने योग्य है? जानिए कैसे दे सकता है गंभीर बीमारियां

सोयाबीन तेल के नुकसान

सोयाबीन तेल के अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में सूजन होने लगती है। सोयाबीन में पाए जाने वाले पॉली अनसैचुरेटेड एसिड की वजह से हमारी आंतों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

सोयाबीन के तेल को लेकर डॉ का कहना है कि बच्चों को इसके तेल का सेवन ज्यादा नहीं करवाना चाहिए। अगर छोटे बच्चे इसका सेवन करते हैं तो उन्हें बुखार की समस्या हो सकती है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी सोयाबीन के तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। अगर स्तनपान करवाने वाली महिलाएं इसका सेवन करती हैं तो वह खुद भी बीमार पड़ सकती है और उनके बच्चे को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read: PAN Card: अभी तक नहीं बनवाया पैन कार्ड तो फटाफट करें अप्लाई, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories