Home हेल्थ Bird Flu: क्या भारत में है इस बीमारी का खौफ? जानिए लक्षण...

Bird Flu: क्या भारत में है इस बीमारी का खौफ? जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

बर्ड फ्लू के मामले भारत में भी बढ़ रहे हैं ऐसे में यहां भी खतरा बरकरार है। जरूरी है कि आप जान लें कि क्या होते हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

0
Bird Flu
Bird Flu

Bird Flu: पिछले कुछ समय से बर्ड फ्लू बीमारी काफी चर्चा में है। इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। भारत में भी इसके कई मामले सामने आ चुके हैं। वही एक्सपट्र्स इसे कोरोना से 100 गुना ज्यादा खतरनाक बीमारी कहते हैं। पक्षियों से इंसान में फैलने वाली इस बीमारी की वजह से इंसान और पक्षियों की मौत हो रही है। पक्षियों से इंसानों में फैलने वाले यह बीमारी इंसानों के लिए काफी खतरनाक है। ऐसे में इससे बचाव की जरूरत है और समय रहते लक्षण जान लेने जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं लक्षण और बचाव के उपाय।

क्या भारत में है बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू बीमारी की बात करें तो यह मुर्गी, गधे, सूअर, जलीय पक्षी बत्तख में फैल सकता है और अगर इंसान भी इन बीमार पक्षियों के संपर्क में आए तो उसमें भी संक्रमण का खतरा होता है। जहां तक भारत की बात करें तो भारत में भी कई मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू का खतरा भारत पर भी मंडराया हुआ है और इसके मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। इसे कोरोना से 100 गुना भयानक बीमारी कहा गया। यह एवियन इंफ्लुएंजा वायरस H5N1 की वजह से होती है। भारत के पश्चिम बंगाल में एक चार साल के बच्चे में H9N2 बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमण की पुष्टि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने की है।

बर्ड फ्लू के लक्षण की बात करें तो ये है शामिल

  • इससे आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और ऐसा लगता है। जैसे बार-बार आपके पास सांस की कमी हो रही है। आपको बहुत जल्दी थकान होने लगती है।
  • बुखार के साथ शरीर में दर्द और थकान का अगर अनुभव हो तो आपको सचेत होने की जरूरत है। अगर आप किसी संक्रमण वाली पक्षी से मिले हैं।
  • अगर आपको बार-बार खांसी हो रहा है और यह दवाई लेने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है और सीमित समय से ज्यादा हो गया है तो आपको सचेत होने की है जरूरत।
  • अगर आपको कफ बन गया है तो यह भी बर्ड फ्लू का लक्षण हो सकता है। अगर आपका कफ आपको नॉर्मल से अलग लग रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करने में ही भलाई है।
  • अगर बर्ड फ्लू के लक्षण की बात करें तो इससे पेट में दर्द और उल्टी भी शामिल है जो आपको देखने को मिल सकते हैं।
  • अगर आपके सिर में दर्द की समस्या रहती है तो आपको सचेत होने की है जरूरत क्योंकि हमेशा सिर में दर्द होना भी बर्ड फ्लू का लक्षण हो सकता है।

बचाव के लिए बरतें ये उपाय

  • बचाव की अगर बात करें तो घर में पालतू पक्षी को रखने में आपके सिर पर संकट है और अगर रख रहे हैं तो उनका साफ सफाई पूरी तरह से रखें।
  • अगर आप किसी पक्षी के संपर्क में आ रहे हैं तो आप पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद ही किसी भी चीज को छुए।
  • मीट मछली की खरीदारी करने से बचें और जहां से ले साफ सफाई का खास ख्याल रखें
  • मीट को खाने से पहले उसे अच्छी तरह से पका लें। अधपके या कच्चा मीट खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
  • तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और इसके अलावा अच्छी डाइट का खास ख्याल रखें।
  • बर्ड फ्लू से बचाव के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें।
  • शराब और तंबाकू से दूरी बना लेने में ही आपकी भलाई है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version