Home हेल्थ Bitter Gourd: जिंदगी से प्यार है तो करेले के साथ भूलकर...

Bitter Gourd: जिंदगी से प्यार है तो करेले के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नुकसान जानकर आज ही कर लेंगे तौबा

0

Bitter Gourd: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम अलग – अलग तरह की कई चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे में डॉक्टर भी हमें हरी सब्जियां खाने की सलाह ज्यादा देते हैं। इसके साथ – साथ अगर आप ताजी सब्जियों का सेवन करते हैं तो आप जल्द बीमार नहीं होंगे। खान – पान में प्रयोग की जाने वाली इन चीजों में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं। हरी सब्जियों के सेवन से हमारी इम्युनिटी सिस्टम भी अच्छे से काम करता है और कई तरह के रोगों का खात्मा भी हो जाता है।

ऐसे में अगर आप करेले का सेवन करते हैं तो यह भी आपके शरीर के लिया बहुत ही फायदेमंद है। जिन लोगों का वजन लगातार बढ़ रहा है वह इस करेले का सेवन कर सकते हैं। लोग करेले का प्रयोग कोलेस्ट्रॉल स्तर को घटाने के लिए भी करते हैं। वैसे तो करेले के खाने के बहुत से फायदें हैं लेकिन इसे किसके साथ खाना चाहिए इसका भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

दूध के साथ न करें प्रयोग

करेला और दूध दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में कई बार दोनों ही चीजों का सेवन एक साथ कर लेते हैं जो हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। डॉक्टर बताते हैं कि दोनों ही चीजों के एक साथ सेवन करने से पेट में कब्ज, जलन जैसी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को इसके साथ सेवन से उल्टी भी होने लगती है।

आम का जूस या आम

गर्मियों में अक्सर हम करेले की सब्जी बनवाते हैं और बगल में रखे हुए आम के जूस का भी प्रयोग कर लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेय हैं। डॉक्टर ये मानते हैं कि करेले को पेट में जाकर पचने में समय लगता है ऐसे में कभी भी भूलकर भी करेले के साथ में आम का सेवन नहीं करना चाहिए। आम और करेले के एकसाथ सेवन से उल्टी, जलन,एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

मूली और भिड़ी

करेले के साथ में मूली और भिंडी का भी सेवन नहीं करना चाहिए यह भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसान देय है। ऐसे में अगर आप अभी भी करेले की सब्जी के साथ में मूली और भिंडी का सेवन करते हैं तो आपको एसडीटी जैसी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version