Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थBlack Rice Benefits: सफेद नहीं बल्कि ब्लैक चावलों का सेवन करें शुरू,...

Black Rice Benefits: सफेद नहीं बल्कि ब्लैक चावलों का सेवन करें शुरू, डायबिटीज से लेकर दिमागी बीमारी के खतरे को करेगा कम

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Black Rice Benefits: भारत में ज्यादातर लोगों का खाना चावल के बिना अधूरा होता है। सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक लोग चावल का सेवन जरूर करते हैं लेकिन आपको बता दें कि, अधिकतर लोग सफेद चावल खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मार्केट में ब्लैक राइस भी आते हैं जो हमारी सेहत के साथ टेस्ट में भी काफी अच्छे होते हैं। अगर आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देनें की सोच रहे हैं तो वाइट राइस की जगह ब्लैक राइस का सेवन शुरू करें। ब्लैक राइस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

प्रचुर मात्रा में पाएं जाते है पोषक तत्व

ब्लैक राइस को पोषक तत्व की खान भी कहा जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बता दें कि, ब्लैक राइस में प्रोटीन, विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसी के साथ ब्लैक राइस में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हमें कई बीमारियों के खतरे से बचाते हैं। इसी के साथ ब्लैक राइस के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ब्लैक राइस से मिलने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेट लॉस में मिलेगी मदद

अगर आप वेट लॉस करने का सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में व्हाइट राइस को हटाकर उसमें ब्लैक राइस को ऐड करें। ब्लैक राइस खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है। इसी के साथ इसे पाचन तंत्र भी काफी मजबूत होता है।

हार्ट के लिए हेल्दी है ब्लैक राइस

ब्लैक राइस को डाइट में शामिल करने से आपको दिल की बीमारियों में भी फायदा मिलेगा। दरअसल ब्लैक राइस का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसी के साथ ब्लैक राइस दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता जिसे हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

डायबिटीज को करेगा कंट्रोल

ब्लैक राइस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रण करने में काफी मदद करता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आप अपनी डाइट में ब्लैक राइस को जरूर शामिल करें।

दिमागी बीमारी का खतरा भी होगा दूर

ब्लैक राइस को अपनी डाइट में शामिल करने से दिमाग की बीमारियों से भी काफी हद तक बचाव होता है। ब्लैक राइस में मौजूद एंथोसायनिन दिमाग की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसी के साथ इसका सेवन करने से याददाश्त भी मजबूत रहती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories