Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थCoriander Benefits: कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है धनिया की पत्ती,...

Coriander Benefits: कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है धनिया की पत्ती, खाली पेट खाने से मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

Coriander Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली धनिया हर किसी रसोई में जरूर मिल जाती है अक्सर लोग इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि धनिया हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। दरअसल धनिया के पत्ते हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। यह कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है। धनिया की पत्तियों में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए धनिया पत्ती के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कॉन्स्टिपेशन की समस्या होगी दूर

धनिया की पत्ती पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए भी इस्तेमाल होती है। दरअसल खाली पेट धनिया की पत्ती का सेवन करने से कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होती और हमारा पेट अच्छे से साफ हो जाता है। इसी के साथ इससे गैस की समस्या भी नहीं होती है।

बॉडी हो जाएगी डिटॉक्स

तला भुना और फास्ट फूड खाने की वजह से हमारी बॉडी डिटॉक्स नहीं हो पाती है ऐसे में अगर आप खाली पेट धनिया की पत्तियों का सेवन करेंगे तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करेंगे। खाली पेट धनिया की पत्तियां खाने से वैशाली पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएंगे जिसकी मदद से बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी।

इम्यून सिस्टम होगा स्ट्रांग

इसी के साथ खाली पेट धनिया की पत्तियां खाने से हमारा इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जिसकी वजह से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसी के साथ इससे मौसमी बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा काम हो जाता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

धनिया की पत्तियां हमारे हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। खाली पेट धनिया की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसी के साथ हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक आने का खतरा भी काफी ज्यादा काम हो जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories