Home हेल्थ Cow Urine: इंसानों के लिए खतरनाक है गोमूत्र, रिसर्च में हुआ खुलासा,...

Cow Urine: इंसानों के लिए खतरनाक है गोमूत्र, रिसर्च में हुआ खुलासा, पीने वालों को हो सकती है ये बीमारी!

0

Cow Urine: गौ मूत्र को ऋषियों के द्वारा और आयुर्वेद में इंसानों को पीने की सलाह दी जाती है। आज के समय में कुछ लोग इसका सेवन भी करते हैं। गौमूत्र को लेकर ये कहा जाता है कि इसके पीने से कई तरह की बीमारियां खत्म की जा सकती है। लेकिन एक रिसर्च में बड़ा खुलासा किया गया है। बताया जा रहा है कि यह इंसानों के लिए ठीक नहीं । इसमें कुछ ऐसे हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं । यह रिसर्च बरेली स्थित आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के द्वारा किया गया है।

बिना किसी ट्रेड मार्क के बेचा जाता है गोमूत्र

इस रिसर्च में ये बताया गया है कि आज के समय में भारतीय बाजारों में गोमूत्र बड़ी मात्रा में बेचा जा रहा है। ऐसे में पीएचडी के तीन छात्रों पर बरेली के अनुसंधान संस्थान के द्वारा किए गए रिसर्च में यह पता चला है कि गाय और बैल के मूत्र में 14 प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं। इस गो मूत्र में एस्चेरिचिया कोलाई पाई जाती है जो पेट से जुड़ी बीमारियों को बढ़ा सकती है। ऐसे में लोगों को अब इसके सेवन नही करने में सलाह दी जा रही है।

इसे भी पढ़ेंःPunjab Education:निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का बड़ा एक्शन, 30 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी

 73 से अधिक मुत्रों पर किया गया रिसर्च

आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के द्वारा किए गए इस रिसर्च को लेकर जानकारी दिया गया है। इस रिसर्च को वेबसाइट रिसर्चगेट के द्वारा प्रकाशित भी किया गया है। वहीं इस रिसर्च से जुड़े महामारी विभाग के प्रमुख ने जानकारी दिया है कि गाय, भैंस, के 73 मूत्र के नमूनों को इकठ्ठा किया गया है। वहीं इस रिसर्च में ये भी बताया गया है कि गाय की तुलना में भैंस का मूत्र ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंःPunjab Education:निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का बड़ा एक्शन, 30 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी

Exit mobile version