Thursday, October 24, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलCurd Benefits: गर्मियों में दही खाने के 5 गजब फायदे, आज ही...

Curd Benefits: गर्मियों में दही खाने के 5 गजब फायदे, आज ही जानें

Date:

Related stories

Summer Hairstyles: गर्मियों में लुक्स को रखना है कूल तो,इन हेयर स्टाइल को करें ट्राई

Summer Hairstyles: गर्मियों से बचने के लिए आज ही बनाएं ये नए हेयर स्टाइल अपने बालों पर , लुक्स में होगा बदलाव।

Summer Tips: गर्मियों में फोड़े-फुंसी और घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं ये खास उपाए, जल्द मिलेगा छुटकारा

र्मियों में घमौरियों और फुंसी फोड़े की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया का है। स्किन रिलेटेड बीमारियों को पैदा करने वाले इस बैक्टीरिया को स्टेफिलोकोकस ऑरियस कहा जाता है और यह बड़े नुकसान का कारण भी बन सकता है।

Summer Tips: गर्मियों में रोज करें इस चीज का सेवन, कमजोरी से लेकर पाचनतंत्र को हेल्दी रखने में मिलेगी मदद

गर्मी के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब किसी को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। गर्मी का मौसम बेहद खतरनाक होता है गर्मी के मौसम में लू लगने की संभावना सबसे अधिक होती है। तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

Summer Tips: चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए नहाते वक्त करें काम, नहीं होगी स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या!

गर्मियों में घमौरी और दाने निकलना तो बहुत आम बात हैं। ऐसी स्थिति में तरह-तरह की ठंडी चीजें लगाकर अपनी त्वचा को आराम देने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बनाते हैं, जिसे आप नहाने के समय अपनाकर अपनी त्वचा को गर्मी में भी खूबसूरत बनाए रख सकते।

Summer Tips: गर्मियों में कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 ड्रेसेस, मिलेगा कंफर्टेबल और स्टाइलिश लुक

गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचना और अच्छे और स्टाइलिश कपड़े पहनना एक बहुत बड़ा प्रॉब्लम होता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे आउटफिट्स ऑप्शन बताते हैं जिससे पहन कर आप गर्मी से भी बच सकती हैं और स्टाइलिश भी दिखेंगे।

Curd Benefits: जैसे ही गर्मियां आती है हमें ठंडी चीजें पीने या खाने की तलब होने लगती है। उन्हीं ठंडी चीजों में से एक है दही, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। दही में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जिससे यह गर्मियों में हो रही शारीरिक दिक्कतों को दूर करने या उनसे हमें राहत दिलाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है। गर्मियों में दही खाने से एक दो नहीं बल्कि एक साथ कई बड़े फायदे (Curd Benefits) होते हैं जिससे आपको रोज इसका सेवन करना चाहिए। दही के फायदे जानने से पहले चलिए इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर एक नजर डालते हैं।

दही में पाए जाते हैं ये अमेजिंग पोषक तत्व

आपको बता दें, दही में कई तरह के बेहतरीन पोषक तत्व जैसे, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। यहीं इन सभी चीजों के अलावा दही में सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के भी मोजूद होता है।

Curd Benefits में जानें गर्मियों में दही खाने के फायदे

चलिए अब जानते हैं कि गर्मियों में दही खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है दूर

दही में कई तरह के विटामिंस और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो ऑयली खाने से बढ़ रहे आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बेहद अच्छा और असरमंद माना जाता है। यहीं बता दें, दही के सेवन से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल तेज़ी से कम होगा और आपको दिल से जुड़ी कई समस्याएं भी नहीं होंगी।

इम्युनिटी भी होती है बूस्ट

दही में कई तरह के अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपकी कमजोर हो रही इम्युनिटी को हेल्दी बनाए रखने और उसे बूस्ट करने के लिए बेहद लाभकारी है। अगर आप भी रोज इसका नियमित रूप से सेवन करें तो अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।

हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

गर्मियां आते ही लोगों में कैल्शियम की कमी होने लगती है। लेकिन, तेज़ी से बढ़ रही इस समस्या को दही के सेवन से दूर किया जा सकता है। दही में भरपूर कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जिसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है।

दुरुस्त हो जाता है पाचन तंत्र

यहीं दही की तासीर काफी ठंडी होती है और उसमें कई तरह के अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाता है और आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट में जलन, दर्द और कब्ज की नहीं होती।

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

दही में लो फैट, हाई प्रोटीन और काफी कम कैलोरीज़ पाई जाती हैं जिससे आप अपने वेट लॉस के लिए भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बता दें, दही आपके वजन को घटाने के साथ-साथ आपको एनर्जी भी देता है जिससे आपको इसे रोज पाबंदी से खाना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories