Home हेल्थ Dengue Treatment: डेंगू से बचने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों...

Dengue Treatment: डेंगू से बचने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मच्छरों के आतंक से मिलेगा छुटकारा

0

Dengue Treatment: बरसात के मौसम में मच्छरों का आतंक काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इस मौसम में हमें डेंगू का खतरा भी होता है। बरसात के मौसम में मच्छरों की वजह से कई सारी बीमारियां होती हैं जिसमें मलेरिया और चिकनगुनिया का नाम शामिल है। ऐसे में लोग मच्छर के आतंक से बचने के लिए कई तरह के पैंतरे अपनाते हैं। कभी मॉस्किटो रिप्लेंट जलाते हैं तो कभी उनसे बचने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर हम आपको कहे कि, आपको इन सब चीजों की कोई जरूरत नहीं है आपको सिर्फ अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने हैं जिसके बाद आपको मच्छरों के आतंक से छुटकारा मिल जाएगा।

विटामिन सी से भरपूर चीजों को करें शामिल

दरअसल अगर आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करेंगे तो उससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छा हो जाएगा जिससे आप मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचे रहेंगे। ऐसे में सबसे पहले आप अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। विटामिन सी के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंगूर, संतरे, कीवी, शिमला मिर्च जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

जिंक को भी करें ऐड

इसी के साथ आप अपनी थाली में जिंक को भी ऐड करें जिंक को ऐड करने से हमारा इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा मजबूत होता है। अपने शरीर में जिंक की मात्रा अधिक करने के लिए आप अपनी डाइट में दाल, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। अपनी डाइट में जिंक रिच फूड्स को शामिल करने के बाद आपको मच्छरों के आतंक से छुटकारा मिल जाएगा।

थाली में ओमेगा 3 फैटी एसिड को करें शामिल

इसी के साथ आप अपनी थाली में ओमेगा 3 फैटी एसिड को भी शामिल करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड से रिच डाइट आपके इम्यून सिस्टम को काफी ज्यादा मजबूत बनाती है। ये एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो हमारे सेल मेंब्रेन को मजबूत करता है। इसके लिए आप मछली, अखरोट व अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी रिच डाइट

मच्छरों के आतंक से बचने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन डी रिच फूड्स को भी एड करें। विटामिन डी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा है ऐसे में अगर हम अपनी डाइट में विटामिन डी को शामिल करेंगे तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम काफी स्ट्रांग हो जाएगा। इसके लिए आप अपनी थाली में फैटी फिश, डेरी प्रोडक्ट को शामिल कर सकते है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version