Sunday, October 20, 2024
Homeहेल्थEgg Freezing: महिलाओं के लिए वरदान के रूप में सामने आई एग...

Egg Freezing: महिलाओं के लिए वरदान के रूप में सामने आई एग फ्रीजिंग तकनीक, जानें कितनी सुरक्षित है ये प्रक्रिया

Date:

Related stories

Egg Freezing: महिला के लिए मां बनना एक खूबसूरत एहसास होता है। ऐसे में कुछ महिलाएं शादी के तुरंत बाद प्रेग्नेंट हो जाती है तो वहीं कुछ शादी के काफी समय बाद प्रेग्नेंट होना चाहती है। ऐसे में जो महिलाएं काम काज के कारण मां बनने की इच्छा नहीं रखती है। वो एग फ्रीजिंग के विकल्प का इस्तेमाल करती है। आपको बता दें कि, एग फ्रीजिंग का भारत में धीरे धीरे काफी ज्यादा बढ़ रहा है। काफी ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है। ऐसे में आपको बता दे कि, कई सेलिब्रिटी भी 20 या 30 वर्ष की उम्र में अपने अंडों फ्रिज करवाती है ताकि वह अपने काम पर फोकस कर सके।

क्या होती है एग फ्रीजिंग तकनीक ?

एक हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि, मौजूदा समय में काफी सारी महिलाएं एग फ्रीजिंग के विकल्प की तलाश कर रही है। उन्होंने बताया कि महिलाएं सिमित अंडों के साथ पैदा होती है जो उनकी बढ़ती उम्र के साथ खत्म हो जाते हैं। ऐसे में ये स्थिति भी पैदा हो सकती है कि, वह कभी भी कंसीव ना कर सके। ऐसे में महिलाएं 25 साल की उम्र में एग्स को फ्रीज करवा लेती है ताकि वह आने वाले समय में कंसीव कर सके। ‌एग फ्रीजिंग में महिला के परिपक्व और उर्वरक होने योग्य अंडों को ओवरी से निकाल कर फ्रीज किया जाता है। इस प्रक्रिया में महिलाओं के स्वस्थ अंडों को संरक्षित किया जाता है। ये प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से मुश्किल गर्भधारण के समय में इस्तेमाल की जाती है जब बढ़ती उम्र में महिलाओं को कंसीव करने में मुश्किल होती है।

कितनी सुरक्षित है एग फ्रीजिंग तकनीक ?

ऐसे में कुछ लोगों का ये मानना है कि, क्या एग फ्रीजिंग सुरक्षित है तो इस बारे में आपको बता दें कि, कई रिसर्च की गई है जिसमें पाया गया है कि एग फ्रीजिंग तकनीक बिल्कुल सुरक्षित और असरदार है। इसी के साथ ये भी बताया गया कि, जो महिलाएं एग फ्रीजिंग के जरिए बच्चों को पैदा करती है वह भी पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। शुरुआत में एग फ्रीजिंग कैंसर ग्रस्त महिलाओं के लिए स्थापित किया गया था लेकिन मौजूदा समय में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा महिलाएं कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories