Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थEye Flu Treatment: Eye Flu से है परेशान तो किचन में रखी...

Eye Flu Treatment: Eye Flu से है परेशान तो किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, कुछ ही समय में छूमंतर हो जाएगा कंजक्टिवाइटिस

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

Eye Flu Treatment: देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को कई तरह की बीमारियां और एलर्जी होती है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, मौजूदा समय में दिल्ली व उसके आसपास के इलाकों में आई फ्लू लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर रहा है। बरसात की वजह से दिल्ली एनसीआर के कई लोगों को आई फ्लू का सामना करना पड़ रहा है। इस बीमारी में आंखों में खुजली और चिपचिपा पानी आता है। कई लोग इसको पिक आई और रेड आई भी कहते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका आई फ्लू कुछ ही समय में छूमंतर हो जाएगा।

इस तरह से फैलता है आईफ्लू

आई फ्लू में किसी भी व्यक्ति की आंखों में खुजली व उसकी आंखों से चिपचिपा पानी आता है। ऐसे में अगर इसके संक्रमण की बात की जाए तो, किसी भी संक्रमित व्यक्ति के कपड़े छूने, सोने व उसके साथ खाने, हाथ मिलाने, गले मिलने और कपड़े मसलन, तोलिया, रुमाल, गमछा, तकिया, बिस्तर आदि के उपयोग से फैलता सकता है। इसी के साथ अपने हाथों को बार-बार मुंह और आंखों के पास छूने से भी आईफ्लू फैलता है। इसके लक्षणों की बात करें तो आंखों में किरकारापन महसूस होना, आंखों में पानी आना, खुजली होना यह सब कंजक्टिवाइटिस के लक्षण है। इसी के साथ आप इस बात का ध्यान रखें कि, अगर आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति को छूते हैं तो बिना साबुन के हाथ धोए अपनी आंखों और मुंह को ना हुए।

इन चीजों से मिलेगा आराम

अगर इसके बचाव के तरीकों के बारे में बात करें तो, आयुर्वेदिक हेल्थ एक्सपोर्ट के अनुसार आई फ्लू से बचने के लिए रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद है जिसके पानी से आंखों को धोने से आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। पहले आप नियमित रूप से आंखों को साफ पानी से धोए। वही दूसरे तरीके में आपसे त्रिफला क्वाथ के पानी से आंखों को नियमित रूप से धो सकते हैं। अगर आपको आईसीयू है तो आप गुलाब जल से भी अपनी आंखों को धो सकते है। इससे आपका आई फ्लू कुछ ही समय में ठीक हो जाएगा। इसी के साथ आप बार-बार अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो। वही साफ रुमाल और तोलिये का ही इस्तेमाल करें। संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें और काले चश्मे का उपयोग करें। अगर आप किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाते हैं तो नियमित रूप से अपने हाथों को सैनिटाइजर की मदद से साफ करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories