Home हेल्थ सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन 8 फूड्स को...

सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन 8 फूड्स को करें डाइट में शामिल, जरूर मिलेंगे फायदे

Foods to Boost Immune System: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप इन 8 सुपर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो बेहद फायदेमंद है। आपको इसका असर जरूर देखने को मिलेगा।

0
Immunity

Foods to Boost Immune System: सर्दियों (Winter) में इम्यूनिटी (Immunity) खराब होने से कई बीमारियां दस्तक देती है। मौसम बदलने के साथ सर्दी जुकाम और कई अन्य परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी है कि सर्दी में आप अपना खास ख्याल रखें और ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले इन 8 फूड्स (Foods to Boost Immune System) को अपने डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं जो आपको जरूरी पोषक तत्व देने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद है। आइए देखते हैं।

Foods to Boost Immune System In Winter: हल्दी भी है असरदार

करक्युमिक नाम का एक गुण हल्दी में होता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन आप इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप चाहे तो एक गिलास पानी में हल्दी डालकर इसका चाय बना सकते हैं तो आप दूध में भी हल्दी का सेवन कर इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

Foods to Boost Immune System In Winter: देसी घी भी है फायदेमंद

आप अलग-अलग तरीके से देसी घी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर कारगर है। यह आपकी चिकन को ग्लोइंग बनाने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने तक में असरदार है। ऐसे में सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Foods to Boost Immune System: खजूर का करें सेवन

सर्दियों में खजूर खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होंगी और इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। फाइबर, विटामिन से भरपूर खजूर ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए बल्कि सर्दी में थकान और कमजोरी को भी दूर करने के लिए फायदेमंद है।

Foods to Boost Immune System: पत्तेदार सब्जियां

सर्दी में इम्यूनिटी को बूस्ट करने और खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। पालक से लेकर सरसों का साग सहित कई ऑप्शन सर्दियों में मौजूद है जिसे आप डाइट में जरूर शामिल करें।

Foods to Boost Immune System: नट्स का करें सेवन

सर्दियों में इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने और खुद को फ्रेश के साथ-साथ एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आप नट्स का सेवन कर सकते हैं। यह जरूरी है कि शरीर को गर्म रखने के लिए आप नट्स का सेवन करें।

Foods to Boost Immune System: खट्टे फल भी है असरदार

आप सर्दी में खट्टे फल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं।

ब्रोकली भी है Foods to Boost Immune System

विटामिन और मिनरल से भरपूर ब्रोकली भी आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन A, Cऔर E की मात्रा होती है

डाइट में लहसुन को करें शामिल

यह सच है कि लहसुन आपके खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन क्या आपको पता है कि ये इम्युनिटी बूस्ट करने में भी आपके लिए असरदार है। यह आपको इंफेक्शन से लड़ने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक में फायदेमंद हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version