Home हेल्थ Garlic Benefits: ठंड ने दी दस्तक , रोज सुबह करें इस सफेद...

Garlic Benefits: ठंड ने दी दस्तक , रोज सुबह करें इस सफेद चीज का सेवन, मिलेगी गर्माहट

Garlic Benefits: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियों को लेकर आता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप लहसुन का सेवन रोजाना कर सकते हैं। इससे कई सारी बीमारियों में लाभ मिलता है।

0
Garlic Benefits picture credit google

Garlic Benefits: सर्दियां धीरे-धीरे शुरु होने लगी हैं। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या इस मौसम में होने वाली बीमारियां हैं। सर्दी-जुकाम के साथ शरीर में दर्द होना एक आम बात है। अगर आप खुद को और अपने बच्चों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो बस रोजाना सुबह-सुबह एक सफेद चीज का सेवन करना है। अगर आप सर्दियों में लहसुन का सेवन करते हैं तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ेगी ही , इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहेगा।

लहुसन का सेवन कैसे करें?

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज हैं तो इसका रोजाना सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें। लहसुन का सेवन भून कर , कच्चा या फिर पानी में उबालकर किसी भी तरह से कर सकते हैं। आज हम आपको लहसुन खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

PICTURE CREDIT GOOGLE

लहसुन के फायदे (Garlic Benefits) यहां जानें

गंदा कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

कच्चे लहसुन का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि, ये गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकाल देता है। इससे बीमारियां 60 फीसदी तक घट सकती हैं।

अल्जाइमर और डिमेंशिया के मरीज करें जरुर सेवन

अल्जाइमर और डिमेंशिया से पीड़ित मरीजों के लिए ये एक रामबाण है। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को खत्म कर देते हैं।

हड्डियों को मजबूत

अगर आपको थकावट और कमजोरी महसूस होती है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। स्पोर्ट्स में जाने वाले लोगों के लिए ये काफी लाभकारी है। ये एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

जोड़ों में दर्द से मिलेगी राहत

जिन लोगों को बुखार के साथ जोड़ों में दर्द रहता है, उन लोगों के लिए लहसुन का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। इसके रोजाना सेवन से इसे कम किया जा सकता है। अगर सर्दियों में आपके भी हाथ-पैरों में या पुरानी चोटों में दर्द होता है तो लहसुन को तेल में भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं।

लहसुन में पाए जाते हैं खास तत्व

Picture credit google

लहसून में एंटीफंगल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टिरीयल, विटामिन, मिनेरल्स, ल्फ़हाइड्रील अमीनो एसिड और एंटीवायरल जैसे तत्व पए जाते हैं, ये बीमार होने से बचाते हैं।

पाचन तंत्र को रखे ठीक

जिन लोगों का पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है वो, रोजाना खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं। ये वजन को कम करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज करें सेवन

डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को अपने भोजन में लहसुन जरुर लेना चाहिए। ये रक्त शर्करा को कंट्रोल करके शुगर को ठीक रखता है।

लहसुन का सेवन रोजाना करके आप इतनी सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version