Home हेल्थ Grip Strength Test: इस टेस्ट से जान सकेंगे कब होगी आपकी मौत,...

Grip Strength Test: इस टेस्ट से जान सकेंगे कब होगी आपकी मौत, आज ही हो जाएं सावधान!

0

Grip Strength Test: अक्सर आपने देखा होगा लोगों की मौत जवानी में हो जाती है। वहीं बढ़ते उम्र के साथ शरीर में कई सारे ऐसे संकेत होते हैं जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि लोगों की जिंदगी मौत के कितने करीब जा रही है। मगर कई रिसर्च में कम उम्र के दौरान मौत के खतरे को भी बताया गया है, जिसमें देखा गया है कि इन कारणों से लोगों की मौत कम उम्र में ही रही है।

आपको बता दें, जर्नल ऑफ कैचेक्सिया और सरकोपेनिया एंड मसल में एक पब्लिश रिसर्च किया गया था। इसमें पाया गया कि शरीर में ग्रिप स्ट्रेंथ की कमी से लोगों की कम उम्र में ही मौत हो जाती है। तो आइए जानते हैं इस ग्रिप टेस्ट के विषय में।

जानें ग्रिप टेस्ट क्यों है जरूरी

रिसर्च में पाया गया है कि कई सारे कारणों से युवा मौत की तरफ जा रहे हैं। वहीं इस जांच के तहत व्यक्ति के फंक्शनल स्ट्रेंथ का पता आसानी से लगाया जा सकता है। इस जांच से व्यक्ति के पूरे शरीर का जायजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं ग्रिप स्ट्रेंथ के कारण किन बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना।

ग्रिप स्ट्रेंथ से इस बीमारी का हो सकता है खतरा

कई बार खराब लत के बार ग्रिप स्ट्रेंथ जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वहीं इससे जुड़ी कई बीमारियों का भी सामना कम उम्र में करना पड़ता है। आपको बता दें, कम उम्र में जिस बीमारी का सामना करना पड़ता है उसमें डायबिटीज, दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर शामिल है। इसके अलावा व्यक्ति कम उम्र में ही कमजोरी का सामना करता है। इसलिए इन परेशानियों से गुजरने पर व्यक्ति को खुद का इलाज निश्चित रूप से करवाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

इस तरह से रखें खुद का ख्याल

1. खुद को फिट और फाइन रखने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए इन कुछ बिंदुओं पर ध्यान दें।

2. संतुलित आहार और पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को डाइट में शामिल करें।

3. नशीले पदार्थों का सेवन न करें। धूम्रपान से बचें।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें और मॉर्निंग वॉक लें।

5. हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: इस Valentine Day को बनाएं खास और अपने पार्टनर को दें ये शानदार तोहफे, जीत लेंगे दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version