Sunday, October 20, 2024
HomeविडियोGut Health को लेकर यहां दूर करें हर कन्फ्यूजन, डॉक्टर से जानिए...

Gut Health को लेकर यहां दूर करें हर कन्फ्यूजन, डॉक्टर से जानिए खास बातें

Date:

Related stories

Gut Health: गट हेल्थ काफी महत्वपूर्ण है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से न सिर्फ पाचन बल्कि शरीर को और भी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप गट हेल्थ पर तुरंत ध्यान दें और इसके लिए काफी सजग रहे। कहीं इसकी वजह से आप अपने पेट को तो नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं क्योंकि दिल से लेकर दिमाग तक सारे अंग कहीं ना कहीं पेट पर टिके हैं और इसकी वजह से पूरा का पूरा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। ऐसे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने गट हेल्थ को लेकर एक वीडियो शेयर कर लोगों को सचेत करते हुए नजर आए जिसमें वह कई महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दे रही हैं। आइए देखते हैं यह वीडियो।

गट हेल्थ के लिए बेस्ट फूड

इस वीडियो में डॉक्टर प्रियंका से जब यह पूछा जाता है कि गट हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट फूड क्या है। इस पर डॉक्टर प्रियंका जवाब देती है दही। बता दें कि दही आपकी पेट के लिए काफी फायदेमंद है और इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र काफी स्वस्थ रह सकता है और यह एक प्रोबायोटिक है।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद पेय पदार्थ

अगले सवाल में डॉक्टर से पूछा जाता है कि गट हेल्थ के लिए बेस्ट ड्रिंक क्या है तो इस पर डॉक्टर का कहना है कोकोनट वाटर। नारियल का पानी आपकी पेट के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि यह काफी ठंडा होता है ऐसे में आप गर्मी में इसका सेवन कर सकते हैं।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है यह भोजन

वहीं डॉक्टर प्रियंका शेहरावत से यह पूछा जाता कि आपका फेवरेट भोजन क्या है। तो वह कहती है साउथ इंडियन इडली डोसा सांभर क्योंकि यह सभी जल्दी पच सकते हैं। बता दे कि ऐसे भोजन काफी हेल्दी होते हैं और आपके पेट के लिए फायदेमंद है। सभी लोग पचा सकते हैं इसलिए डोसे को हेल्दी फूड कहा जाता है।

क्या है प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक

वहीं इस वीडियो के अंत में डॉक्टर प्रियंका प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक के बीच अंतर भी बताती हुई नजर आई। उन्होंने कहा प्रोबायोटिक वो होता है जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और प्रीबायोटिक जो पहले से बैक्टीरिया मौजूद है उसको बढ़ाता है। ऐसे में पहले से जो बैक्टीरिया मौजूद है उसे बढ़ाने के लिए आप प्रीबायोटिक ले सकते हैं और नए गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आप प्रोबायोटिक।

सबसे बढ़िया प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक

ऐसे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत अंतिम में लोगों को यह भी बताती हैं की दही एक सबसे अच्छा प्रोबायोटिक है तो प्रीबायोटिक की लिस्ट में टॉप पर केले का नाम है जिसे आप डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories