Sunday, October 20, 2024
Homeहेल्थहीटवेव के दौरान अपने पेट को कैसे रखें ठंडा? इन फूड्स को...

हीटवेव के दौरान अपने पेट को कैसे रखें ठंडा? इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल

Date:

Related stories

Gut Health को लेकर यहां दूर करें हर कन्फ्यूजन, डॉक्टर से जानिए खास बातें

Gut Health: गट हेल्थ काफी महत्वपूर्ण है। खराब लाइफस्टाइल...

Gut Health: इस बार की गर्मी चरम पर है और ऐसे में सबसे ज्यादा इसका असर पेट पर देखने को मिलता है। इस मौसम में कई परेशानियां सामने आ सकती है। अगर आप अपनी डाइट का खास ख्याल नहीं रखते हैं तो बॉडी हिट होने की वजह से डिहाइड्रेशन से लेकर कई अनेक चीज आपके साथ होती है और ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पेट का ध्यान रखें। उसे ठंडा रखने की कोशिश करें। सही डाइट और एक्सरसाइज के जरिए आप अपने गट हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर गर्मियों में किन फूड्स को करें डाइट में शामिल।

इस तरह पेट को ठंडा

गर्मियों में पेट और आंत संबंधी दिक्कतों का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। इसमें कई बीमारियों के खतरे भी होते हैं जैसे पेट में दर्द, मल त्याग में दिक्कत, गैस बन जाना, पाचन तंत्र में दिक्कत, लूज मोशन, डिहाइड्रेशन। ऐसे में जरूरी है कि आप फाइबर की मात्रा ज्यादा से ज्यादा अपने डाइट में शामिल करें। प्रीबायोटिक पर ध्यान दें और जहां तक हो सके इसे अपनी डाइट में रखें। इसके अलावा अपने आप को ठंडा रखने के लिए कम से कम आप धूप में निकले और ऐसी चीजों को खाए जो हमारे पेट को ठंडक दे। डाइट को हल्का रखें लेकिन उन चीजों को शामिल करें जो आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए असरदार है।

इन फूड्स का करें सेवन

तरबूज

गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बेहद असरदार फल है और इसका सेवन आप हर दिन करें क्योंकि इसमें 90% पानी की मात्रा होती है।

दही

गर्मियों में पेट के लिए आप दही का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रीबायोटिक की मात्रा होती है जो आपको ठंडा रखने के लिए जरूरी है।

नारियल पानी

पेट को ठंडा रखने के लिए नारियल पानी को आप पिए क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा होती है और सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व आपको मिलते हैं।

नींबू पानी

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए आप नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। नींबू में डिटॉक्सिकफाइंग गुण होते हैं जो पाचन के लिए जरूरी है और यूवी किरणों से भी हमें बचाता है।

छाछ

आप दही नहीं तो छाछ का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह गर्मी के कारण होने वाली जलन की समस्या से हमें राहत दिलाने के लिए असरदार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories