Home हेल्थ Hairfall को हल्के में लेने की ना करें गलती, इन 5 ब्लड...

Hairfall को हल्के में लेने की ना करें गलती, इन 5 ब्लड टेस्ट से पता करें क्या है असली वजह

Hairfall: अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज भी इन ब्लड टेस्ट को करवा कर इसकी वजह का पता कर सकते हैं। आईए जानते हैं आखिर कैसे।

0
hairfall
hairfall

Hairfall: बालों का गिरना कभी-कभी नॉर्मल होता है लेकिन कभी-कभी आपके शरीर में होने बदलाव और किसी परेशानी की घंटी भी हो सकती है। ऐसे में बालों के झड़ने को हल्के में ना ले और अगर आप भी हैं इससे परेशान तो इन ब्लड टेस्ट को आप करवा सकते हैं। यह सच है कि बाल ही खूबसूरती होती है और इसके बिना आप अधूरे दिखते हैं। ऐसे में आप इसका खास ख्याल रखें और अगर हेयर फॉल की समस्या आपको दिख रही है तो इन 5 ब्लड टेस्ट को करवाने में बिल्कुल भी देर ना करें।

विटामिन डी

अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो यह जरूरी है कि आप विटामिन डी के लिए टेस्ट करवाएं। डॉक्टर बता सकेंगे कि आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा है या नहीं क्योंकि यह बाल टूटने की वजह हो सकती है।

विटामिन B12

इसके अलावा आप विटामिन B12 ब्लड टेस्ट भी आप करवा सकते हैं। इसकी वजह से सांस की तकलीफ, चक्कर आने के साथ-साथ एनीमिया भी होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाल टूटने को नॉर्मल में लेने की बजाय इस टेस्ट को करवा लें क्योंकि कभी-कभी यह खतरे की घंटी है।

थायराइड

आप ब्लड टेस्ट के जरिए अपने शरीर के थायराइड लेवल चेक डॉक्टर से करवा सकते हैं क्योंकि यह हेयर फॉल का कारण हो सकता है। ऐसे में अगर आपको जरा भी संदेह है तो आप आज ही डॉक्टर के पास पहुंच जाए।

आयरन एंड सिरम टेस्ट

आयरन एंड सिरम टेस्ट से हेयर फॉल की समस्या को रोका जा सकता है। क्यों ना हम समय रहते इसकी जांच करवा कर अपने आप को सचेत कर ले ताकि बाद में किसी बड़ी परेशानी का सामना न करना पड़े।

हार्मोन ब्लड टेस्ट

आप डॉक्टर से समय-समय पर हार्मोन की जांच करवाते रहे और बाल झड़ने जैसी समस्या का सामना आप कर रहे हैं तो यह टेस्ट जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version