Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHeadache Treatment: सिरदर्द के कारण किसी भी काम में नहीं लग रहा...

Headache Treatment: सिरदर्द के कारण किसी भी काम में नहीं लग रहा मन तो तुरंत अपनाएं ये 4 टिप्स, चुटकियों में मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Headache Treatment: आज-कल के समय में सभी लोगों की जीवनशैली काफी खराब हो गई है। इतना ही नहीं, खान-पान में भी गड़बड़ी होने के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में तनाव, थकान और सिरदर्द जैसी स्थिति बनी रहती है। इसके कारण व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं इससे चक्कर आने जैसी समस्या से भी लड़ना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ घरेलू टिप्स के विषय में बताने वाले हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, सिरदर्द से निजात पाने के लिए किन चीजों को फॉलो करें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज से मिलेगी राहत

आपको बता दें, सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है। इससे माइंड के मसल्स को काफी आराम मिलता है। इतना ही नहीं, इस एक्सरसाइज से सिरदर्द की परेशानी से तो छुटकारा मिलता ही है बल्कि सांस संबंधित समस्याओं से भी आराम दिलाने के लिए ये एक्सरसाइज बेहद रामबाण है। इसलिए नियमित रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

हर्बल टी का करें सेवन

माइंड को रिलैक्स करने के लिए और सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए हर्बल टी बेहद फायदेमंद है। इस चाय के सेवन के बाद कुछ ही समय में सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है। इसमें कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इससे दिमाग शांत होता है और व्यक्ति को नींद भी काफी अच्छी आती है।

मसाज थेरेपी की लें मदद

हैड मसाज काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे माइंड रिलैक्स होता है। इसकी अलावा इससे सिरदर्द से भी राहत मिलती है। आपको बता दें, हैड मसाज के लिए आप आयुर्वेदिक ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी आराम मिलता है।

Also Read: Dark Neck Remedy: 15 मिनट में निकालें गर्दन पर जमा सालों पुराना जिद्दी मेल, बस इस तरह से करें नींबू का इस्तेमाल

लैवेंडर ऑयल से करें मसाज

लैवेंडर ऑयल से सिर पर मसाज करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए सिर पर अच्छे से ऑयल से मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। इससे चुटकियों से आपको सिरदर्द से राहत मिल जाएगी।

Also Read: दुल्हन को स्टेज पर धड़ाम से गिराने के बाद दूल्हे ने नहीं छोड़ी हिम्मत, Viral Video को देख सलाम ठोक रहे यूजर्स

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories