Home हेल्थ Health Tips: बिना गुटाखा और शराब पिएं अगर आपके भी हो रही...

Health Tips: बिना गुटाखा और शराब पिएं अगर आपके भी हो रही हैं ये दिक्कतें, तो इस खतरनाक बीमारी के हो चुके हैं शिकार

0
Health Tips
Health Tips

Health Tips: आजकल खराब लाइफस्टाइल होने के चलते लोगों पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है। जिसकी वजह से शरीर में कई सारी बीमारियां होने के चांस और भी बढ़ जाते हैं। इस बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के चलते कई लोग न जानें किस तरह की बीमारियों का शिकार हुए हैं। खासतौर से कोरोना के बाद से सबसे ज्यादा असर लोगों के लिवर और दिल में देखने को मिलता है। सामान्य तौर पर शराब, स्मोकिंग और गुटाखे का सेवन करने से लोगों के लीवर पर सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिलता है। लेकिन आजकल भारत में इसके अलावा भी कई सारी ऐसी बीमारियों और परेशानियों का पता चला है, जो बिना किसी स्मोकिंग और शराब पिएं हुए भी इंसान के लीवर को एकदम खराब कर देती है। आज इस आर्टिकल के जरिए ऐसी ही कुछ बीमारियों और उसके बचाव के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें:शादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में बढ़ रहा इसका ट्रेंड, जानें क्या होती है Egg Freezing?

आखिर क्या होता है एनएएफएलडी

नॉन अल्कोहॉलिक फेटी लीवर डिजिज NON-Alcoholic Fatty Liver Disease काफी जानलेवा बीमारी है। यह किसी भी सामान्य इंसान को हो सकती है। इसको होने की सबसे बड़ी वजह है बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल। किसी भी काम को करने का एक सही समय तय होना निश्चित हैं, नहीं तो शरीर को बहुत सी दिक्कते हो सकती है। इस एनएएफएलडी के चलते इंसान बिना शराब का सेवन करें भी कई सारी लीवर से संबधित परेशानियों से लड़ता है। इस तरह लीवर काफी खराब होने लगता है, जिसे लीवर सिरोसिस भी कहते हैं।

NALFD से यह बीमारियां होती है

NALFD के वजह से इंसान के लीवर में एक तरह का फैट जमा हो जाता है। जो शरीर के लिए बहुत अधिक जानलेवा होता है। ठीक समय में इसको नियंत्रण नहीं किया, तो इसे जान जाने का खतरा भी बढ़ सकता हैं। इस बीमारी के चलते इंसान के पेट का सूजना, पेट के अंदर पानी भर जाना, पैरों में सूजन होना, पीलिया जैसी बीमारी आदि के लक्षण देखने को मिलते हैं। इसके साथ में फैटी लीवर के चलते लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है। और डायबिटीज , लीवर में कैंसर जैसी बीमारी भी पाई जाती है। रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की बीमारी देश में बहुत तेजी से फैलते हुए दिखाई दे रही हैं। 2022 में हुई एक रिसर्च से एक बात सामने आई है कि इंडिया में हर तीसरे बच्चे या बड़े में से एक में इस तरह की बीमारी पाई जाएगी।

किस तरह से इस फैटी लीवर बीमारी से करें बचाव

इस फैटी लीवर जैसी खतरनाक बीमारी से अपने आप को बचाने के लिए अपनी डाइट में सबसे ज्यादा फलों और ताकत वाली सब्जियों का सेवन करें ।

जिन पदार्थों में फाइबर सबसे ज्यादा होता है, उनको ज्यादा मात्रा में खाएं।

कैफीन युक्त चीजों का सेवन करना बंद करें।

रोजाना शुगर- फ्री ब्लैक कॉफी का सेवन करें। इसे फैटी लीवर वाली समस्या थोड़ी कम होने लगती है।

अधिक कार्बोहाइड्रेट और तले हुए खाना खाने से बचें। इसको खाने से लीवर में तेल इकट्ठा होना शुरू हो जाता है, जो शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:Health Tips: इस विटामिन की कमी के चलते नवजात बच्चों को हो सकती है ये खरतनाक बीमारी, समय रहते देखें लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version